Thursday , December 2 2021
Home / उत्तर प्रदेश / प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से सरकार ने भेजा कैश, आप ऐसे करें क्लेम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से सरकार ने भेजा कैश, आप ऐसे करें क्लेम

कोरोना वायरस के लिए सरकार ने जो भी आर्थिक मदद गरीब और पिछड़े वर्ग की करने का ऐलान किया है. वो लोगों तक Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Yojna के जरिए पहुंच रही है. यानि वो चाहें जन धन खातों में मिलने वाले 500 रुपए हों या उज्जवला स्कीम के तहत मिलने वाला गैस सिलेंडर. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि सरकार इन लोगों तक लगभग 2800 करोड़ रूपए पहुंचा चुकी है. लेकिन इन पैसों के लिए आप अप्लाई कैसे कर सकते हैं ये जानना बेहद जरूरी है.

कैसे करें अप्लाई- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पैसा हासिल करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत अलग नहीं है. अगर कोई आपसे ये कहता है कि इस योजना के तहत आपको अकाउंट खुलवाना है तो आप झांसे में न आएं.

आपको ये पैसा जिस योजना के तहत मिल रहा है उसके लिए एलिजिबल होने पर आपके जनधन खाते में डाल दिया जाएगा. खातों में पैसा पहुंचने की जानकारी आपको मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी. यहां आपके मोबाइल नंबर और उसका आपके खाते से जुड़ा होना जरूरी है.

अगर ऐसा नहीं है तो, आप अपने बैंक की शाखा जाएं. वहां बैंक के कर्मचारी या मैनेजर आपको बताएंगे कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. इसके अलावा आप अपने बैंक मित्र की भी मदद ले सकते हैं.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...