Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / खबर / मानसून अलर्टः आज पानी-पानी होगा हरियाणा, इन इलाकों में जोरदार बारिश की आशंका

मानसून अलर्टः आज पानी-पानी होगा हरियाणा, इन इलाकों में जोरदार बारिश की आशंका

हिसार: हरियाणा में 13 जुलाई से मानसून (Haryana Monsoon) पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है. प्रदेश के सभी जिलों में लगातार अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन इस मानसून में एक असमानता भी देखी जा रही है. प्रदेश के सिरसा, फतेहाबाद और हिसार जिले में अभी तक मानसून की बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई है. लेकिन बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 26 जुलाई से फिर एक बार मानसून सक्रिय होगा. जिससे प्रदेश के सभी जिलों में अच्छी बारिश (Heavy Rain Haryana) होगी.

वहीं 1 जून से लेकर 23 जुलाई तक के भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि हरियाणा राज्य में 199.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (163.3 मिलीमीटर) से 22 प्रतिशत अधिक है. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. मदन लाल खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि 13 जुलाई से मानसून सक्रिय हो चुका है.

मानसून के सक्रिय होने के बाद हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद और हिसार को छोड़कर लगभग पूरे प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश हुई है. मानसून की टर्फ रेखा फिलहाल अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है और राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है.

वहीं बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है. जिससे 26 जुलाई से मानसून हरियाणा राज्य में फिर से ज्यादा सक्रिय होने की संभावना है. इसी कारण 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवाओं व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

किसानों को सलाह देते हुए डॉ मदनलाल खीचड़ ने कहा कि आगामी दो से तीन दिनों में बारिश के आसार कम है इसलिए कपास में निराई गुड़ाई कर सकते हैं. वहीं धान में आवश्यकता होने पर सुबह शाम सिंचाई की जा सकती है. मॉनसून 26 जुलाई के बाद दोबारा सक्रिय होने के कारण कपास के खेत में पानी की निकासी को लेकर किसानों को व्यवस्था करनी चाहिए.

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...