Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / खबर / मध्यप्रदेश पहुंच गया मानसून, इन जिलों में जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश पहुंच गया मानसून, इन जिलों में जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट

भोपाल। कई राज्यों के बाद अब मध्यप्रदेश में भी मानसून का इंतजार खत्म हो गया है। गुरुवार को मानसून ने मध्यप्रदेश में प्रवेश कर लिया है। मौसम विभाग ने मानसून के आने की घोषणा कर दी है। इस बार मानसून (monsoon 2021) तय समय से पहले ही पहुंच गया है। मौसम विभाग (imd) ने कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट (yellow and orange alert) जारी किया है।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक बीते 24 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। मानसून की उत्तर सीमा बैतूल, मंडला जिलों से होकर गुजरती है। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ हिस्सों तक मानसून पहुंच गया है।

मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में और रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने की भी सलाह दी है। दक्षिणी पश्चिम मानसून ने मध्यप्रदेश में प्रवेश किया है। मानसून की उत्तरी सीमा सूरत, नंदूरबार, बैतूल, मंडला, बिलासपुर, बोलांगीर, पुरी से होते हुए बागडोगरा तक जा रही है।

मौसम वैज्ञानिकों ने इससे पहले 15 जून तक मध्यप्रदेश में आने की संभावना जताई थी, लेकिन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आए बादलों के कारण मध्यप्रदेश में 7 दिन पहले ही मानसून की दस्तक हो गई। मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर में आधिकारिक घोषणा कर दी। वक्त से पहले ही मानसून ने मध्यप्रदेश में दस्तक दे दी है। वैसे मध्यप्रदेश में 15 जून की तारीख मानसून के आने का औसत समय होता है। 10 जून को मानसून के प्रवेश के बाद अब 15 जून तक यह पूरे मध्यप्रदेश में छा जाएगा। मानसून की दस्तक के साथ ही किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने ताजी बुलेटिन में प्रदेश के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इन जिलों में बिजली चमकने और बिजली गिरने के साथ ही 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। ओरेंज अलर्ट वाले जिले है जबलुपर, शहडोल संभागों समेत रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर।

इन जिलों में यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। यहां गरज चमक के साथ बिजली चमकने या बिजली गिरने की आशंका है। यहां 30-40 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इनमें भोपाल, उज्जैन, सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में तथा खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, होशंगाबाद सीधी, सिंगरौली जिले शामिल हैं।

ग्वालियर पहुंचे सिंधिया

उधर ग्वालियर से खबर है कि सांसद सिंधिया गुरुवार को ग्वालियर में थे। उन्होंने मुरैना वन विबाग की दबंग एसडीओ श्रद्धा पांढरे पर हुए हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में मुख्यमंत्रीजी से बात करूंगा। पूरी तहकीकात होगी। सिंधिया ने कहा कि अवैध उत्खनन के खिलाफ मेरा झंडा हमेशा से बरकरार रहा है। सिंधिया ग्वालियर में मीडिया से बात कर रहे थे।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...