https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Tuesday , June 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मौसम अलर्ट: यूपी में इस बार 15 दिन की देरी से आएगा मानूसन, जानें कारण

मौसम अलर्ट: यूपी में इस बार 15 दिन की देरी से आएगा मानूसन, जानें कारण

लखनऊ. मई के महीने में सावन जैसे नजारे देखकर आप यह कत्तई अंदाजा न लगाएं कि मानसून (monsoon) अपने समय, यानी 20 जून से लेकर 28 जून तक दस्तक देने वाला है। अगर आप इस मुगालते में हैं कि मानसून जल्द आएगा और गर्मी से छुटकारा मिलने वाला है तो आपका अंदाजा सही नहीं है। मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि इस बार मानसून 15 दिन की देरी से आएगा।

कृषि विज्ञान केन्द्र कठौरा के मौसम विज्ञानी डॉ. आनन्द और डॉ. जेपी तिवारी का कहना है कि समुद्री चक्रवाती तूफान ताउते और यास मानसून को प्रभावित करने जा रहा है। इन दोनों चक्रवाती समुद्री तूफानों की वजह से मानसून के आने (सक्रिय) होने में 15 से 20 दिन विलंब हो सकता है।

बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि सुलतानपुर, राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में अभी मौसम बदलने की संभावना है। गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने और बरसात होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि यह प्री मानसून बारिश नहीं है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और समुद्र में उथल- पुथल होने के कारण हो रहा है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को आसमान में बदली छाए रहेगी। इस दौरान कहीं कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

loading...
loading...

Check Also

UP हुआ शर्मसार : 2 साल की बच्ची से रेप, मासूम को तड़पता छोड़ भाग खड़ा हुआ दरिंदा, मौत 

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई ...