Morning Headache: सुबह उठते ही शुरू हो जाता है सिरदर्द! इस गंभीर बीमारी का कोई लक्षण नहीं

Causes Of Morning Headache:  अक्सर लोग सुबह जल्दी उठने के बाद खुद को ऊर्जावान, तरोताजा और तरोताजा महसूस करते हैं. उनके काम पर ध्यान दिया। इसके लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेना भी जरूरी है। आपकी दिन भर की थकान दूर हो जाती है। एनर्जी तो बहाल हो जाती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें सुबह न तो ताजगी महसूस होती है और न ही ताजगी। बल्कि लोग खासकर युवा पीढ़ी को सुबह उठने पर सिर दर्द की समस्या होने लगती है। कुछ लोगों को इतना दर्द होता है कि उन्हें दवा का सहारा लेना पड़ता है… लेकिन क्या आपने कभी इस दर्द की वजह जानने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

इन्हीं कारणों से सुबह सिर दर्द की शिकायत होती है

नींद की कमी: अगर आप रात को पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण है। कई बार ऐसा होता है कि आप रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं या बार-बार जाग जाते हैं, ऐसे में सुबह भारीपन और सिरदर्द होता है। लोग दिन भर सुस्ती और आलस्य महसूस करते हैं।

ज्यादा नींद: जिस तरह कम सोने से भी सिर दर्द होता है, उसी तरह ज्यादा सोने से भी सिर दर्द होता है। यही वजह है कि डॉक्टर 7 से 8 घंटे से कम और न ही ज्यादा सोने की सलाह देते हैं।

स्लीप बुकिज्म: यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति सोते समय दांत पीसता है। ऐसे में सुबह सिर दर्द की समस्या हो जाती है।

माइग्रेन के कारण: माइग्रेन के मरीजों को भी सुबह के समय सिर दर्द होता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि माइग्रेन आमतौर पर सुबह के समय शुरू होता है।

खर्राटे लेना: रात को सोते समय खर्राटे लेने वाले व्यक्ति को भी सुबह सिर दर्द की समस्या हो सकती है क्योंकि खर्राटे भी कई बार नींद में खलल डालते हैं।

स्लीप एप्निया: स्लीप एप्निया से पीड़ित लोगों को रात में सांस लेने में परेशानी होती है, जिसके कारण वे सुबह सिरदर्द के साथ उठते हैं.