Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / घर में अगर बढ़ता जा रहा है मच्छरों का आतंक, तो आप जरूर पढ़ें ये खबर

घर में अगर बढ़ता जा रहा है मच्छरों का आतंक, तो आप जरूर पढ़ें ये खबर

मच्छर ही तो हैं जो इंसान को ठीक से न तो सोने देते हैं, न ही आराम से बैठ कर कोई काम ही करने देते हैं। गर्मी शुरू होते ही मच्छरों का आतंक भी तापमान बढ़ने के साथ ही बढ़ता चला जा रहा है। मच्छर यानि आपके सिर पर मंडराता बीमारियों का खतरा, बीमारियों से बचना है तो मच्छरों से बचना जरूरी है। लेकिन अगर घर में कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड नहीं है तब आप क्या करेंगे, ऐसे में आज हम आपको मच्छरों के बढ़ते आतंक से बचने के लिए कुछ ऐसी बेहद कारगर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को तुरंत दूर कर देंगे, तो चलिये जानते हैं क्या है वो उपाय।

आपने अक्सर ही देखा होगा की मच्छर अगर काट लेते हैं तो हमें खुजली तो होती ही है साथ ही कई बीमारियों के होने की संभावना अधिक हो जाती है, शायद आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा की साधारण सा दिखने वाले इन मच्छरों के काटने से ही मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां होती है। इसलिए मच्छर को घर से भगाना बहुत ही जरूरी होता है और तो और अगर घर में मच्छर है तो रातों की नींद भी खराब हो जाती है और व्यक्ति भरपूर सो नहीं पाता है। हालांकि आजकल आपको बाज़ार में कई तरह से प्रॉडक्ट मिल जाएंगे जिनसे आप मच्छरों को मार या भागा सकते हौं जैसे लिक्विड, कोइल, आदि मगर आपने यह भी महसूस किया होगा की इस तरह की चीजों के इस्तेमाल से आपको खांसी या सांस लेने में समस्या भी होती है, खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों को। इसलिए इन केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से अच्छा है प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर मच्छर भगाना।

1 नीम तेल

अगर आपको प्रकृतिक रूप से मच्छरों से छुटकारा पाना है तो सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है। इस धुंए के असर से आश्चर्यजनक रूप से घर के सभी मच्छर भाग जाएंगे और आपके स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

2 तुलसी और सरसों तेल

इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी के पत्तों का रस सरसों के तेल में मिलाकर शरीर पर लगा लेते हैं तो ऐसा करने से आपको मच्छर नहीं काटते हैं।

3 लौंग का तेल

आपको ये भी बताते चलें की लौंग के तेल की खुशबू काफी तेज़ होती है और इस खुशबू से मच्छर बहुत दूर भागते हैं, इसके लिए नारियल के तेल में लौंग का तेल मिलाकर शरीर पर लगाएं, इसका असर ऑटोमास से कम नहीं होता है।

4 गेंदे का फूल

गेंदे के फूल की सुगंध से ना सिर्फ आपको ताजगी मिलती है. बल्कि इसके सुगंध से मच्छर भी कोसों दूर भागते हैं. इसलिए गेंदे का पौधा ना सिर्फ आप अपने बगीचे में लगाएं, बल्कि इन्हें बालकनी में भी लगाएं जिससे शाम के वक्त मच्छर आपके घर में ना घुस पाए।

5 मच्छरदानी

आखिर में आपको बताते चलें की अगर आप इन सभी तरीकों को कर पाने में किसी भी तरह से असमर्थ हैं तो मच्छरों के आतंक से बचने के लिए सबसे आसान और कारगर तरीका है मच्छरदानी, जी हाँ  बेहतर उपाय है। आप सोने से पहले अपने बिस्तर पर मच्छरदानी लगा लीजिये और चैन की नींद सोएं।

loading...

Check Also

रहस्य : हिमाचल में 550 साल पुरानी ममी, आज भी बढ़ रहे है इनके नाखून और बाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के गियू गांव में 550 साल से ज्यादा पुरानी ...