Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / खबर / Mumbai Third Wave News : गणेश पंडालों में भक्तों की एंट्री बैन, नागपुर में दुकानों का भी समय बदला

Mumbai Third Wave News : गणेश पंडालों में भक्तों की एंट्री बैन, नागपुर में दुकानों का भी समय बदला

10 सितंबर से शुरू होने जा रहे गणेशोत्सव के बीच मुंबई में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। BMC की मेयर किशोरी पेडनेकर ने तो यहां तक कह दिया है कि मुंबई में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। सितंबर के पहले हफ्ते में मुंबई में कोरोना के कुल मामलों में करीब 18% की बढ़ोतरी हुई है। पिछले हफ्ते के दौरान यहां 2,939 नए मामले सामने आए हैं। अगस्त के पहले हफ्ते से इसकी तुलना करें तो यह आंकड़ा तकरीबन 18% ज्यादा है। 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच मुंबई में 2,413 नए मामले सामने आए थे।

BMC ने चेताया है कि अगले 15 दिन बहुत अहम साबित होने वाले हैं। BMC ने गणेशोत्सव के दौरान गणेश पंडालों में भक्तों के जाने पर पाबंदी लगा दी है। नागपुर में भी कोरोना का खतरा लगातार बढ़ रहा है, यहां भी दुकानों के खोलने के समय में बदलाव किया गया है। अब यहां सिर्फ 4 बजे शाम तक ही दुकानें खुलेंगी।

सितंबर में हर दिन 400 से ज्यादा केस

मंगलवार को मुंबई में 349 कोरोना केस आए और 5 मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्‍या 7 लाख 46 हजार 725 हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 15,998 तक पहुंच गया। आंकड़ों पर नजर डालें तो पाएंगे कि सोमवार को छोड़कर 1 सितंबर से हर दिन रोजाना 400 से ज्‍यादा कोरोना के मरीज आए हैं।

इससे एक दिन पहले कई हफ्ते का रिकॉर्ड टूटा, जब 496 केस आए। रोज आने वाले मामलों में उछाल के साथ ही एक्टिव केसों की संख्‍या 7 सितंबर को 3,400 से बढ़कर 3,718 हो गई है। मुंबई में कोरोना की ग्रोथ रेट 0.06% हो गई है। मुंबई शहर में कोविड-19 के 349 नए मामले आए और दो मौतें हुईं, जबकि पुणे शहर में 238 नए मामले और दो मौतें हुईं हैं।

तारीख मुंबई में आए केस नागपुर में आए केस
1 सितंबर 416 6
2 सितंबर 441 6
3 सितंबर 442 1
4 सितंबर 413 7
5 सितंबर 495 5
6 सितंबर 383 11
7 सितंबर 349 19

लोगों से घर पर रहकर गणेशोत्सव मनाने की अपील
मुंबई की मेयर ने कहा है- हमने गणेशोत्सव के दौरान सिर्फ अपने घर पर रहकर त्योहार मनाने का फैसला किया है। मेरी मुंबइकरों से अपील है कि वे ‘मेरा घर, मेरे वप्पा’ और ‘मेरा मंडल, मेरे वप्पा’ के तहत घर में ही गणेशोत्सव मनाएं। सभी अपने-अपने घर में वप्पा की पूजा-अर्चना करें। उन्होंने कहा कि मंडल वालों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गणेशोत्सव मनाने का आश्वासन दिया है। हर मंडल में 10 चुने हुए लोग पूरा कामकाज देखेंगे।

मुंबई में गणेश पंडालों में भक्तों की एंट्री बैन
संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान कड़ी पाबंदियों का ऐलान किया है। BMC के नए सर्कुलर के मुताबिक, गणेश पंडालों में अब भक्तों की एंट्री पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। आयोजकों को ऑनलाइन माध्यम से दर्शन का इंतजाम करना होगा। BMC ने कहा है कि आयोजकों को फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ केबल और स्थानीय टीवी चैनलों के माध्यम से ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करनी चाहिए।

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...