Saturday , November 27 2021
Home / ऑफबीट / इंटरपोल ने पूरी दुनिया की पुलिस को किया अलर्ट, होने वाला है ये क्राइम

इंटरपोल ने पूरी दुनिया की पुलिस को किया अलर्ट, होने वाला है ये क्राइम

इंटरपोल ने सभी देशों की पुलिस को सावधान रहने के लिए कहा है. दरअसल, कोरोना महामारी का फायदा उठाकर अपराधी सायबर अपराध या फिर तरीके बदल कर अपराध कर सकता है. जिसके लिए पुलिस को सावधान रहने की जरूरत है. इंटरपोल ने सभी सदस्य 194 देशों को चिट्ठी लिखकर अपराधियों के साइबर हमले से सावधान रहने के लिए कहा है. भारत में सीबीआई इंटरपोल की नोडल एजेंसी है, इसलिए इंटरपोल ने सीबीआई के जरिए भारत की पुलिस को साइबर हमले से सचेत रहने के लिए कहा है.

इंटरपोल ने जानकारी दी है कि जिस तरह से देश में कोविड-19 फैला हुआ है और इसकी रोकथाम के लिए सरकारें, हेल्थ डिपार्टमेंट और पुलिस लगी हुई है, कई देशों में लॉकडाउन भी घोषित किया जा चुका है. ऐसे में अपराधियों ने अपराध करने के नए-नए तरीके ढूंढ निकाले हैं. इंटरपोल ने जो चेतावनी जारी की है उसके मुताबिक अपराधी अब फर्जी वेबसाइट, डोमेन, मालवेयर के जरिए अस्पताल के सिस्टम को हैक कर सकते हैं और फिर फिरौती देने के बाद ही सिस्टम को रिलीज करेंगे क्योंकि अस्पताल में मरीजों से जुड़ी अहम फाइल हो सकती है या मशीन को कंप्यूटर के जरिए चलाया जाता है तो दिक्कत आ सकती है.

साइबर अपराधी लोगों को लूट सकते हैं. हेल्थ डिपार्टमेंट से जुड़े लोगों को नकली पीपीइ बेच सकते हैं. जरूरी दवाइयों के नाम पर धोखाधड़ी कर सकते हैं. इस मौके का फायदा उठाकर ड्रग्स तस्करी भी कर सकते हैं. लोन देने के नाम पर या सस्ती ईएमआई के नाम से धोखाधड़ी कर सकते हैं.

ये सब तो वो तरीके हैं जो इस समय अपराधी दुनिया में फैली महामारी का फायदा उठाकर लोगों को ठग सकते हैं. लेकिन इसके अलावा भी इंटरपोल ने बताया है कि अपराधियों का अपराध करने का तरीका भी बदल रहा है.

loading...

Check Also

2700 साल पहले भी इंसान इस्तेमाल करते थे टॉयलेट, इजरायल में मिला दुर्लभ शौचालय

यरुशलम । इजरायल के पुरातत्वविदों को 2700 साल पुराना दुर्लभ शौचालय ‎मिला है। यह शौचालय ...