https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / भारत / Nokia ने 2020 में मचाया धमाल, 5.5 करोड़ स्मार्टफोन्स बेच डाले

Nokia ने 2020 में मचाया धमाल, 5.5 करोड़ स्मार्टफोन्स बेच डाले

नई दिल्ली :  Nokia बाजार में एक बार फिर खुद को टॉप कंपनियों में शामिल करने की कोशिश में लगी है। 2009 से पहले मोबाइल फोन मार्केट में नोकिया के सामने कोई कंपनी नहीं थी। लेकिन 2009 में ही ताइवानी कंपनी HTC ने फिनलैंड की कंपनी को पीछे छोड़ दिया। इसके बाद सैमसंग ने HTC को पीछे छोड़ मोबाइल फोन मार्केट में राज किया। नोकिया को वापस बाजार में स्थापित करने के लिए कई कोशिशें हुईं, लेकिन सिर्फ HMD ही इसमें कामयाब हो सकी। नोकिया फिलहाल टॉप कंपनियों में नहीं है। लेकिन HMD Global द्वारा जारी लेटेस्ट फाइनैंशल रिपोर्ट जरूर उम्मीद देने वाली है।

एचएमडी ग्लोबल की रिपोर्ट के मुताबिक, एचएमडी ग्लोबल की नेट सेल 30 फीसदी कम हुई है। 2020 में कंपनी ने 1.2 बिलियन यूरो की बिक्री की जबकि 2019 में यह आंकड़ा 1.7 बिलियन था। 2018 की शुरुआत में कंपनी की नेट सेल 2.4 बिलियन यूरो के साथ सबसे ज्यादा रही थी।

एचएमडी ग्लोबल ने बताया कि 2018 में कंपनी को 188 मिलियन जबकि 2019 में 295 मिलियन यूरो का ऑपरेटिंग लॉस हुआ था। 2021 में यह ऑपरेटिंग लॉस 47 मिलियन यूरो रहा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एचएमडी ग्लोबल के सीईओ ने बयान दिया है, ‘नोकिया को पिछले साल जून से फायदा हुआ है।’ हालांकि, यह प्रॉफिट कंपनी के ज्यादा मुनाफे वाले 4G फीचर फोन की वजह से हो सकता है। जाहिर है कि नोकिया उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है जो भारत जैसे उभरते हुए बाजारों में फीचर फोन्स बेच रही है।

इसके अलावा काउंटरपॉइन्ट रिसर्च के मुताबिक, जनवरी से मार्च 2020 के बीच नोकिया ने 1.7 मिलियन यूनिट्स बाजार में उपलब्ध कराए। वहीं अक्टूबर से दिसंबर के आखिर तक नोकिया ने करीब 2.8 मिलियन स्मार्टफोन्स उपलब्ध कराए थे। पिछली तिमाही की तुलना में कंपनी ने 35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बारे में एचएमडी ग्लोबल ने 2020 में कहा था कि नोकिया ने 55 मिलियन फोन्स डिलिवर किए।

बता दें कि कुछ समय पहले ही कंपनी ने नोकिया स्मार्टफोन्स के लिए नए नेमिंग मेथड को अपनाने का ऐलान किया था। इसके बाद कंपनी ने नोकिया X, G और C सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए थे।

नोकिया एक्स सीरीज में लेटेस्ट टेक्नॉलजी और बेहतर एक्सपीरियंस देने का वादा है। वहीं जी सीरीज में पॉप्यलराइज़ हाई-ऐंड टेक्नॉलजी होगी। बात करें सी-सीरीज को तो कंपनी इस सीरीज में लो-ऐंड मॉडल लाएगी। ये फोन प्योर ऐंड्रॉयड एक्सपीरियंस देंगे।

loading...
loading...
Share

Tags

Check Also

लखपति बनाने की ताकत रखती है ये चवन्नी, करना होगा बस ये काम!

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने सरकार को लॉकडाउन लागू करने के ...