Monday , December 6 2021
Home / लाइफस्टाइल / अलसी खाने के फायदे के साथ-साथ होते हैं कई नुकसान, आप भी जानिए

अलसी खाने के फायदे के साथ-साथ होते हैं कई नुकसान, आप भी जानिए

आपने कई बार इस तरह के सवाल सुने होंगे की क्या आपको हार्ट प्रॉब्लम्स हैं, क्या आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, क्या आपका वजन बढ़ रहा है जैसे तमाम सवाल आपके सामने आते होंगे और इसके जवाब में आपके सामने एक ही जवाब रहता है अलसी, जी हाँ असल में यह एक ऐसी वस्तु है जिसमे आपकी सेहत के बड़े बड़े राज छुपे हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की अलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें ओमे-3 एसिड पाया जाता है, जो कि दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एक चम्मच अलसी में 1.8 ग्राम ओमेगा-3 पाया जाता है। मगर यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये हैं की अलसी से सिर्फ फायदे ही नहीं है बल्कि इसके कई सारे नुकसान भी हैं और आज हम आपको इसके द्वारा होने वाले नुकसान के बारे में ही बताने वाले हैं क्योंकि फ़ायदों के बारे में तो हर कोई बताता ही रहता है।

तो चलिये जानते हैं अलसी से होने वाले कुछ गंभीर नुकसान जिससे आप भी अंजान है

विशेषज्ञों की मानें तो पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ लिए बिना जरूरत से ज्‍यादा अलसी के सेवन से आपकी आंतों में ब्‍लॉकेज आ सकता है। जिन लोगों को पहले से ही इस तरह की शिकायत है उन्‍हें तो सख्त रूप से अलसी के बीज नहीं खाने चाहिए। खासतौर से स्क्लेरोडेरमा के रोगियों को तो इसके सेवन से एकदम बचना चाहिए क्‍योंकि इससे भयानक कब्‍ज हो सकता है। हालांकि जिन लोगों को अलसी खाने से कब्ज की प्रॉब्लम रहती हैं, वो गर्म पानी के साथ अलसी खा सकते हैं मगर मात्रा सीमित ही होनी चाहिए।

बताते चलें की कुछ लोगों में अलसी का सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके सेवन से लो ब्लडप्रेशर का कारण बन सकता है साथ ही साथ इससे आपको रह रह कर घबराहट या उल्टी की शिकायत भी आपको हो सकती है। आपको यह भी बता दें की गर्भावस्था के दौरान अलसी का सेवन माँ और होने वाले बच्चे दोन के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए जहां तक संभव हो सके ऐसी स्थिति में आप अलसी का सेवन करने से बचें या फिर अवश्यता ज्यादा लगे तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेम्माल नहीं करें।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की फाइबर युक्‍त अलसी पाचन तंत्र को ब्‍लॉक कर कुछ दवाइयों और सप्‍लीमेंट्स को अवशोषित नहीं होने देती है। ऐसे में अगर आप इस तरह की कोई दवाई ले रहे हैं तो उस दौरान भूल से भी अलसी का सेवन ना करें। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अलसी के बीज खून को पतला करने वाली दवाइयों और ब्‍लड शुगर की दवाइयों को भी प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आपको यही सलाह दी जाती है कि अलसी के अपनी डाइट में शमिल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...