https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / वैक्सीनेशन पर ऑफर: खाने पर तगड़े डिस्काउंट से लेकर लकी ड्रॉ, मुफ्त मिल रही बीयर और गांजा!

वैक्सीनेशन पर ऑफर: खाने पर तगड़े डिस्काउंट से लेकर लकी ड्रॉ, मुफ्त मिल रही बीयर और गांजा!

कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए वैक्सीन को ही एकमात्र उपचार माना जा रहा है। इसके लिए सभी देशों में वैक्सीनेशन अभियान शुरू कर दिए गए हैं, लेकिन वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार एक चुनौती बनी हुई है। ऐसे में भारत सहित कई देशों में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने को कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। अमेरिका में तो मुफ्त बीयर और गांजा भी दिया जा रहा है। यहां जानते हैं सभी ऑफर-

भारत में टैक्स में छूट सहित मोबाइल फोन का दिया जा रहा है ऑफर
भारत में लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित करने के लिए उत्तरी दिल्‍ली नगर निगम (NDMC) ने वैक्सीन लगवाने वालों को संपत्ति कर में पांच प्रतिशत की छूट देने की घोषणा कर रखी है। इसी तरह अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जिला प्रशासन ने वैक्सीन लगवाने वालों को लकी ड्रॉ के आधार पर मुफ्त मोबाइल फोन देने का ऐलान किया है। इसके लिए प्रतिदिन लकी ड्रॉ के आधार पर 10 लोगों को मोबाइल दिया जाएगा।

गुजरात में स्वर्णकार समाज ने बांटी सोने की नोज पिन
गुजरात के मोरबी में स्वर्णकार समाज ने अपने समुदाय के लोगों को वैक्सीन लगवाने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए खास पहल शुरू की है। इन लोगों ने वैक्सीन लगवाने वाली 1,331 महिलाओं को सोने की नोज पिन और पुरुषों को हैंड ब्लैंडर दिए हैं।

अमेरिका में दिया जा रहा है मुफ्त बियर और गांजे का ऑफर
वैक्सीन के लिए ऑफर देने के मामले में अमेरिका सबसे आगे है। यहां वॉशिंगटन डीसी की मेयर मुरील बोसर ने 21 साल से बड़े लोगों को वैक्सीन लगवाने पर फ्री बियर देने का ऐलान कर रखा है। इसी तरह मिशिगन प्रशासन ने मुफ्त मारिजुआना (गांजा) का प्रीरोल्ड जॉइंट, मैरीलैंड सरकार ने कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाने पर 100 डॉलर देने, डेट्रॉयट में 50 डॉलर और न्यू जर्सी में एक खुराक के बदले एक बियर केन देने की घोषणा की गई है।

वॉशिंगटन प्रशासन ने सोमवार को की मुफ्त गांजा देने की घोषणा
फ्री बियर की घोषणा के बाद वॉशिंगटन प्रशासन ने सोमवार को वैक्सीन लगवाने वाले व्यस्कों को मारिजुआना (गांजा) का प्रीरोल्ड जॉइंट भी देने का ऐलान किया है। स्थानीय लिकर और कैनबिस बोर्ड ने इस ऑफर को ‘जॉइंट्स फॉर जैब्स’ नाम दिया है। बोर्ड ने गांजे की सभी लाइसेंसधारी खुदरा दुकान संचालकों को वैक्सीन लगवाने वाले सभी व्यस्कों को प्रीरोल्ड जॉइंट देने के निर्देश दिए हैं। यह ऑफर आगामी 12 जुलाई तक लागू रहेगा।

अमेरिका में वैक्सीन लगवाने पर यह भी दिए जा रहे हैं ऑफर
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रीव क्योमो ने वैक्सीन लगवाने वालों को 20 डॉलर का लॉटरी स्क्रैच कूपन देने की घोषणा की है। इसके जरिए लोग पांच मिलियन डॉलर मेगा मल्टीप्लायर लॉटरी जीत सकते हैं। इसी तरह मैरीलैंड गवर्नर लैरी होगन ने 3 जुलाई तक के लिए प्रतिदिन 40,000 डॉलर वाली लॉटरी का टिकट देने की घोषणा की है। इसमें विजेता को चार लाख डॉलर का जैकपॉट मिलेगा। ओहायो प्रशासन ने छात्रों के लिए फुल स्कॉलरशिप की घोषणा की है।

वेस्ट वर्जिनिया में दिए जा रहे हैं सेविंग बॉन्ड
वेस्ट वर्जिनिया के रिपब्लिकन गवर्नर जिम जस्टिस ने 16 से 35 साल के लोगों को वैक्सीन लगवाने पर 100 डॉलर का सेविंग बॉन्ड देने तथा डेट्रॉइट ने हर उस नागरिक को 50 डॉलर प्रीपेड कार्ड देने की घोषणा की है जो दूसरों के वैक्सीन लगवाएगा।

रूस और इजराइल में दिए जा रहा आइसक्रीम और पिज्जा का ऑफर
रूस में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने को सरकार ने मुफ्त आइसक्रीम खिलाने की घोषणा की है। इसी तरह इजराइल में यदि कोई व्यक्ति वैक्सीन लगवाने के लिए जाता है तो उसे नजदीकी केंद्र से शीतल पेय पदार्थ कोक की केन, पिज्जा, पेस्ट्रीज और अन्य खाद्य पदार्थ देने की घोषणा की गई है।
इन ऑफरों के बाद दोनों ही देशों में वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी आई है। हालांकि, सरकारें अन्य ऑफर पर विचार कर रही है।

मैक्सिको और चीन में भी मिल रहे खास ऑफर
मैक्सिको में वैक्सीन लगवाने वालों को अलग तरह का ऑफर दिया गया है। यहां वैक्सीन लगवाने के लिए कोरोना सेंटर पर पहुंचने वाले लोगों उनकी मनपसंद बैंड धुन बजाकर खुश किया जा रहा है। हालांकि, चीन ने वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों पर सख्ती से फैसला लिया था, लेकिन प्रशासन की सख्ती वहां काम नहीं आई। अब चीन में भी मुफ्त में वस्तुएं बांटी जा रही हैं। कई केंद्रों पर लोगों को आइसक्रीम और अंडे दिए जा रहे हैं।

जापान और दुबई में भी दिए जा रहे हैं विशेष ऑफर
जापान में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने को पसंदीदा डिश देने की घोषणा की है। जापान में वैक्सीनेशन प्रभारी मंत्री तारो कोनो वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को वहां की सबसे लोकप्रिय डिश ग्योझा (एक तरह का पकौड़ा) देने पर भी विचार करने की बात कही है। इसी तरह वहीं दुबई में तीन बड़े रेस्टोरेंटों ने वैक्सीन की पहली खुराक लेने वालों को 90 प्रतिशत और दूसरी खुराक लेने पर 80 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है।

loading...
loading...

Check Also

चीन का गुनाह: कोरोना के शुरुआती मरीजों का डिलीट किया डेटा, ताकि कुछ न जाने दुनिया!

कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर घिरे चीन और उसकी वुहान लैब के बारे में ...