Tuesday , November 30 2021
Home / लाइफस्टाइल / बड़ी बीमारियों से बचाएगा प्याज का एक टुकड़ा, करना है सिर्फ इतना

बड़ी बीमारियों से बचाएगा प्याज का एक टुकड़ा, करना है सिर्फ इतना

कई लोग प्याज और लहसुन के नाम से नाक सिकोड़ने लगते हैं। खासकर अगर ब्रह्माणों की बात करे तो उन्हें तो प्याज और लहसुन का नाम सुनते ही गुस्सा आने लगता है। ये तो अपनी अपनी मान्यता है कि आपको प्याज खाना है या नहीं। लेकिन यहां हम आपको प्याज खाने या न खाने के लिए प्ररित करने नहीं आएं है, बल्कि हम आपको इसका एक खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आप खुद को फिट रख सकते हैं। अधिकांश लोगों को इस उपाय के बारे में नहीं पता होता है, जिसकी वजह से सारा मामला गड़बड़ा जाता है।

प्याज में ढेर सारे ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जोकि आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। यानि प्याज इस बात का इंतजार नहीं करते हैं कि आप बिमार हो, तब ये आपके काम आएं। जी हां, प्याज आपको बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। अगर आप प्याज नहीं खाते हैं, तो कोई बात नहीं, बस प्याज को हमारे द्वारा बताएं जाने वाले जगह पर अगर रखेंगे तो आपको भरपूर फायदा होगा। इससे आप स्वस्थ रह सकते हैंं।

आपने अक्सर सुना होगा कि गर्मियों के मौसम में प्याज को खूब खाना चाहिए। इसको खाने से आपको लू नहीं लगती है। लू लगने पर आपको काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में अब जरा सोचिए अगर एक प्याज खाने से आपको लू नहीं लगती है, तो अगर इसका छोटा सा उपाय किया जाए तो फिर आपको न जाने क्या क्या फायदा हो सकता है? डॉक्टर्स भी प्याज खाने की खूब सलाह देते हैं। तो अब हम बात मुद्दे की करते हैं।

प्याज को रखे इस जगह

जी हां, प्याज से जुड़ा एक खास नुस्खा हम आपको बताने जा रहे हैं। यकीन मानिये, ये नुस्खा आपने न तो पहले सुना होगा न कहीं पढ़ा होगा। तो जानते हैं कि किस जगह प्याज को रखना चाहिए? रात को सोने से पहले आपको  मोजे में एक प्याज का टुकड़ा रखना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। कुछ लोग इसे बेवकूफी समझते हैं। बता दें कि प्याज घर के वातावरण को शुद्ध रखने में मदद करता है। अब जानते हैं कि इसके फायदे क्या क्या होते हैं?

1.प्याज में फॉस्‍फोरिक एसिड मौजूद होता है, जिससे आपका खून साफ रहता है। जी हां, प्याज आपके खून को पूरी तरह से शुद्ध और साफ रखता है। ऐसे में अगर मोजे में आप प्याज रखेंगे तो आपका ब्लड साफ रहेगा।

2.प्याज के टुकड़े से पैरो की गंदगी दूर रहती है। इसके साथ ही कैमिकल और टॉक्सिन्स दूर होंगे। यह आपके पैरो को कीटाणुओं से भी बचाने में मदद रखता है। साथ  ही आपके पैरो को साफ रखता है।

3.रात भर अगर ये कमरे में रहेगा तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी, क्योंकि इसमें मौजूद गुण वायु को शुद्ध रखता है, जिसकी वजह से आपको कोई बिमारी नहीं होती है। सिर में दर्द भी नहीं होता।

4. इससे दिल की बिमारी से भी बचा जा सकता है। ऐसे में आपको रोजाना रात को मोजे में एक प्याज का टुकड़ा रखना चाहिए, ताकि तमाम बिमारियों से खुद को दूर रख सके।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...