Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / खबर / सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत एक पहल है वन रुपी क्लिनिक : डॉ राहुल घुले

सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत एक पहल है वन रुपी क्लिनिक : डॉ राहुल घुले

अगर हम आपको बताएं कि आपको मुंबई के शीर्ष डॉक्टरों द्वारा मुफ्त परामर्श, सस्ती लैब और अन्य चिकित्सकीय सहायता मिल सकती है, तो आप शायद यही बोलेंगे कि ये असंभव है, लेकिन डॉ राहुल घुले ने असंभव को संभव कर दिया है। आइडियेशन से लेकर इसको जमीन पर उतारने, उनके 1 रुपये के क्लिनिक ने भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली में क्रांति ला दी है।

सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के इरादे 2017 में डॉ राहुल घुले ने एक रुपये के क्लिनिक की स्थापना की थी। ये एक अनूठी पहल थी जो पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से परवान चढ़ी, इसमें डॉ राहुल घुले का साथ दिया भारत सरकार और रेल मंत्रालय ने। इस चिकित्सा सेवा पहल की एक बड़ी खासियत इसकी लोकेशंस हैं। 1 रुपये के क्लिनिक मुंबई महानगरीय क्षेत्र के अधिकांश लोकल रेलवे स्टेशनों पर स्थित हैं।

मैजिकडिल हेल्थ फॉर ऑल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और एक रुपये के क्लिनिक के संस्थापक डॉ राहुल घुले कहते हैं, “हमारी मेडिकल टीम चौबीसों घंटे काम करती है ताकि सभी के लिए, विशेष रूप से स्थानीय लोगों और यात्रियों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके। हम कंसल्टेशन के लिए सिर्फ एक रुपये का टोकन शुल्क और ₹25 से लेकर ₹100 रुपयों तक में ही डायग्नोस्टिक टेस्ट्स करते हैं। इसका मकसद सिर्फ यही है कि गरीबों को भी बेहतर इलाज मिल सके। इसके अलावा रेल दुर्घटनाओं के मामले में हमारे स्वास्थ्य केंद्र एक आपातकालीन इकाई के रूप में भी काम करते हैं।

मैजिकडिल हेल्थ फॉर ऑल प्राइवेट लिमिटेड के ये एक रुपये वाले क्लिनिक इसलिए भी कामयाब हुए हैं क्योंकि यह एक ही छत के नीचे उच्च गुणवत्ता वाली निवारक और उपचारात्मक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। उनके पास मरीजों के लिए दिन में भर्ती की सुविधा और 24*7 मैजिकदिल फार्मेसी है। मुफ्त परामर्श, मेडिकल काउंसलिंग, जागरूकता शिविर भी इनको खास बनाते हैं। इनके सेंटर्स पर सीटी स्कैन, एमआरआई, सोनोग्राफी, ईसीजी, पीएफटी जैसी जांचें अतुलनीय दरों पर होती हैं। उदाहरण के लिए, एक RTPCR की दरें केवल रु 599/- हैं जबकि इसकी सरकारी दर900/- रु है, इसी तरह यहांPFT सिर्फ 199/- में हो जाता है जबकि इसकी सरकारी दर 500/- हैं। इन सेंटर्स के एक डॉक्टर को लोग सिर्फ 599 रुपये के होम विजिट चार्जेस पर बुला सकते हैं।  1 रुपए के क्लिनिक ने एनएम डायग्नोस्टिक, पल्स इत्यादि जैसे सर्वोत्तम डायग्नोस्टिक केंद्रों के साथ गठजोड़ किया है, जो रियायती दरों को प्राप्त करने में मदद करता है।

इस वक्त इनके मुंबई के लोकल रेलवे स्टेशनों-मध्य, पश्चिमी और हार्बर लाइन में 22 ईएमआर केंद्र के साथ-साथ ठाणे और अंबरनाथ नगर निगम में कई कम्युनिटी क्लीनिक सफलतापूर्वक चल रहे हैं। इसके अलावानिकट भविष्य में, 25 निजी क्लीनिक खोलने की प्रक्रिया पर तेजी से काम हो रहा है।वन रुपी क्लिनिक के निदेशक डॉ अमोल घुले कहते हैं कि वर्तमान में वे कोविड योद्धाओं के रूप में भी काम कर रहे हैं। डॉ घुले और उनकी टीम में 750 चिकित्सा कर्मचारी शामिल हैं, जो मुंबई और उसके आसपास कई कोविड देखभाल केंद्रों (स्थानीय नागरिक निकायों द्वारा स्थापित) का प्रबंधन कर रहे हैं। वन रुपी क्लिनिक ने हाल ही मेंकामकाजी लोगों के लिए नाममात्र की फीस वाले रविवारीय स्वास्थ्य पैकेज की घोषणा की है ताकि वे गुणवत्ता के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच का लाभ उठा सकें। क्लिनिक ने सहायता प्राप्त मरीजों के लिए एक डॉक्टर द्वारा होम विजिट की सुविधा भी प्रदान करना शुरू कर दिया है। पूरे मुंबई क्षेत्र में लोग इन सेवाओं को बुक कर सकते हैं।

कॉल सेंटर नंबर्स- 022 4893 0212& 9446944611

वेबसाइट- http://www.1rupeeclinic.com/

 

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...