Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बेटी के नाम पर सिर्फ 250 रुपए से खुलवाएं ये सरकारी खाता, सुरक्षित हो जाएगा भविष्य

बेटी के नाम पर सिर्फ 250 रुपए से खुलवाएं ये सरकारी खाता, सुरक्षित हो जाएगा भविष्य

सुलतानपुर. Sukanya Samriddhi Yojana Account- सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए बेहतर निवेश स्कीम है। इस योजना में 0 से 10 वर्ष तक उम्र की बेटियों का खाता खोला जा सकता है। छोटी-छोटी रकम जमा कर बेटियों की उच्च शिक्षा या शादी के समय पर बड़ी रकम निकाल सकते हैं। सुलतानपुर के प्रधान डाकघर ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को जरूरतमंद बेटियों के अभिभावकों तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाया। अब तक जिले के विभिन्न डाकघरों में 47 हजार 880 कन्याओं का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोले जा चुके हैं। डाक विभाग के अधिकारी जुलाई तक 50 हजार बेटियों के एकाउंट खोलने का दावा कर रहे हैं।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?
केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) लॉन्च की थी। छोटी बचत योजना में सुकन्या समृद्धि योजना बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। बेटियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिहाज से सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है। निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है।

0-10 वर्ष की बेटियों का खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता
प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने कहाकि बेटी के जन्म के समय ही बिटिया के माता-पिता न्यूनतम 250 रुपये से एकाउंट खोल सकते हैं। अधिकतम 10 वर्ष की उम्र की लड़की का अकाउंट खोला जा सकता है। जिन बेटियों के खाते 10 वर्ष की आयु में खोले जाते हैं, उन खातों में एक साल के भीतर 1000 रुपए जमा करने होते हैं। चाहे वो एक मुश्त जमा किये जायें या छोटी-छोटी किश्तों में जमा किये जायें। सुकन्या खाता बेटियों के नाम पर ही खोला जाता है। बेटी की उम्र 18 साल होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत और 21 साल की होने पर पूरी धनराशि खुद निकाल सकती है।

संवारें अपनी लाडली का भविष्य
सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बेटी की शादी, शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरी करने के लिए कम आय वाले माता-पिता सुकन्या समृद्धि योजना स्कीम से अपनी लाडली का भविष्य संवार सकते हैं।

यहां भी खोले जाते हैं एकाउंट
प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना स्कीम हेड पोस्ट ऑफिस के अलावा 48 सहायक डाकघरों से भी संचालित की जाती है। उन्होंने बताया कि अमेठी और सुलतानपुर जिले में डाकघर की कुल 390 शाखाएं हैं, जहां पर इस स्कीम के तहत एकाउंट खोले जाते हैं।

पत्रिका को कहा धन्यवाद
सुलतानुपर प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने राजस्थान पत्रिका ग्रुप का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पत्रिका ने खबरें चलाकर लोगों को जागरूक करने में काफी सहयोग किया है।

loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...