Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका ने गरीब देश को भेजीं 80 शीशी वैक्सीन, लोग बोले- इतना दान मत करो, कुछ वापस ले लो!

अमेरिका ने गरीब देश को भेजीं 80 शीशी वैक्सीन, लोग बोले- इतना दान मत करो, कुछ वापस ले लो!

कोरोना वायरस से लड़ रही दुनिया को बचाने के लिए अमेरिका इन दिनों वैक्सीन डिप्लोमेसी में जुटा हुआ है। अपने देश के अधिकांश नागरिकों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाने के बाद अमेरिकी प्रशासन बाकी देशों को प्राथमिकता के आधार पर इसकी सप्लाई कर रहा है। इसी बीच, अमेरिका ने कैरिबियाई देश त्रिनिदाद एंड टोबैगो को 80 शीशी वैक्सीन भेजी है। अमेरिका ने बाकायदा अपने दूतावास के जरिए इस दान का प्रचार करने में जुटा है। हालांकि, उसकी प्रचार की यह तरकीब उल्टी पड़ गई है।

सोशल मीडिया में अमेरिका के इस दान को लेकर यूजर्स कड़ी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। अधिकतर यूजर इतनी कम मात्रा में वैक्सीन दान देकर प्रचार करने के अमेरिकी तरीके का मजाक उड़ा रहे हैं।

इतना ही नहीं, चीन के कई पत्रकार और यूजर्स त्रिनिदाद एंड टोबैगो को उनके देश से भेजी गई वैक्सीन की खेप के साथ तुलना कर रहे हैं। बता दें कि चीन ने कुछ दिनों पहले इस देश को सिनोफार्म वैक्सीन की 2 लाख डोज सप्लाई की थी।

यूजर्स का कहना है कि फाइजर की कोविड वैक्सीन के एक बॉक्स में 195 शीशियां होती हैं। ऐसे में अमेरिका क्या बॉक्स को खोलकर देशों को वैक्सीन की शीशियां ही सप्लाई कर रहा है। फाइजर की एक शीशी में 5 डोज होते हैं। ऐसे में त्रिनिदाद एंड टोबैगो को भेजे गए 80 शीशियों से केवल 400 डोज ही बन पाएगी।

यह वैक्सीन दो डोज में इंसान को इम्यूनिटी उपलब्ध करवाता है। ऐसे में 80 शीशियों से केवल 200 लोगों को ही वैक्सीन लग पाएगी।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...