Saturday , December 4 2021
Home / ऑफबीट / बाइक पर बैठकर कभी मत भरवाएं तेल, पड़ सकते हैं लेने के देने !

बाइक पर बैठकर कभी मत भरवाएं तेल, पड़ सकते हैं लेने के देने !

आज के समय में लगभग मध्यम वर्ग का हर कोई व्यक्ति किसी न किसी समय बाइक यानि कि मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करता ही है. लेकिन उसमें पेट्रोल भरवाते समय अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाये तो हो सकती है जान-माल की हानि. आज आपको इसकी के बारे में बताया जा रहा है.

हाल ही में, फेसबुक पर एक विडियो काफी वायरल हुआ जिसमें एक लड़का पेट्रोल पंप से अपनी बाइक में पेट्रोल भरवाने के बाद जैसे ही अपनी बाइक को किक मार कर स्टार्ट करने की कोशिश करता है, बाइक स्टार्ट तो होने से गयी बल्कि और मुसीबत बन गयी. जाने क्या हुआ कि इंजन के पास से शुरू हो कर पूरी मोटरसाइकिल ने आग पकड़ ली और उस बेचारे लड़के को सँभालने का मौका भी नहीं मिला. हालांकि जैसे तैसे वो बाइक से तो उतर पाया लेकिन नुक्सान इतना ज्यादा हो चुका था कि उसे अपनी जान ही गवानी पड़ी.

लेकिन बाइक जो हर कोई इस्तेमाल कर रहा है उससे ऐसी क्या बात जुडी हो सकती है कि किसी की जान ही चली जाये?

आइये जानते हैं क्यों मोटरसाइकिल पर बैठे बैठे पेट्रोल भरवाना हो सकता है ख़तरनाक : –

अपनी सुरक्षा अपने हाथ होती है. कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रख कर बहोत बड़ी बड़ी मुसीबतों को टाला जा सकता है. आइये जानते हैं कुछ सेफ्टी की बातें जो आपको खुद भी भी अपनानी चाहिए और दूसरों को भी बतानी चाहिए : –

  1. कभी भी बाइक पर बैठ कर पेट्रोल न भरवायें. इसमें मुश्किल से 1 मिनट लगती है, लेकिन पेट्रोल भरवाते समय गाडी से उतर जाएँ और पेट्रोल भरने वाले को उसका काम करने दें.
  2. पेट्रोल पंप पर पहुचने के बाद हमेशा बाइक से नीचे उतर जायें और इंजन को बंद कर दें.
  3. कभी भी टंकी को पूरा बिलकुल किनारे तक न भरवायें. अब तो हर जगह आसानी से पेट्रोल पंप मिल जाते हैं तो ज्यादा भरवाने की ज़रूरत नहीं है. पूरी भरी हुई टंकी बाइक के झुकने और गिरने पर पेट्रोल बहार गिरा देती है जो दुर्घटना का कारण बनने के लिए काफी है.
  4. पेट्रोल पंप पर मोबाइल का इस्तेमाल न करें. ऐसा वहां चेतावनी में लिखा भी रहता है, लेकिन इससे मानना भी तो ज़रूरी है.
  5. कभी भी पेट्रोल पंप पर या उसके आस पास बीड़ी-सिगरेट या अन्य कोई भी धुम्रपान न करें. यह न केवल आपके लिए बल्कि आस पास सभी के लिए जानलेवा हो सकता है.
  6. पेट्रोल भरवाने के बाद पांव से ही बाइक को थोडा आगे सरका लें और टंकी को अच्छे से बंद करके थोड़ी दूर जा कर ही बाइक को स्टार्ट करें. इससे दुर्घटना के आसार कम होते हैं.
  7. और अंत में बाइक को स्टार्ट करके उसके की सीट पर बैठे.

बातें बेहद छोटी छोटी हैं, समय भी ज्यादा नहीं लगता, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से बड़ी हैं.

ध्यान रखिये कि दुर्घटना हर रोज़ नहीं होती, लेकिन अपने लिए तो एक ही बार काफी है. उस एक बार को टालने के लिए ही हर बार सतर्क रहना ज़रूरी है.

आप खुद भी इन बातों का ध्यान रखिये और अधिक से अधिक शेयर करके दूसरों को भी जागरूक कीजिये.

loading...

Check Also

रहस्य : हिमाचल में 550 साल पुरानी ममी, आज भी बढ़ रहे है इनके नाखून और बाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के गियू गांव में 550 साल से ज्यादा पुरानी ...