pimple remedy: रातों-रात गायब हो जाएंगे पिंपल… चिकनी त्वचा के लिए आजमाएं यह उपाय…

मुंबई : आजकल युवाओं में पिंपल्स की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. व्यस्त जीवनशैली के कारण खान-पान में बदलाव से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। इसके लिए बाजार में कई रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं लेकिन उनका असर स्थायी नहीं होता। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप निम्न उपाय कर सकते हैं। 

बर्फ चिकित्सा

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं तो उस पर बर्फ लगाना सबसे अच्छा रहता है। इससे मुहांसे की लाली कम हो जाती है और सूजन भी कम हो जाती है। बर्फ लगाने से मुंहासों के निकलने को कम करने में मदद मिलती है। एक कपड़े में बर्फ लें और इसे कुछ देर के लिए मुंहासों पर लगाएं। कुछ देर बाद यही प्रक्रिया दोहराएं। 

टूथपेस्ट (toothpaste) 

सफेद टूथपेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। यह मुंहासों की सूजन को कम करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रहे, जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल न करें।

स्टीम उपचार (steam)

चेहरे पर ग्लो चाहिए तो भाप जरूर लें। यह न केवल चेहरे से गंदगी को दूर करता है बल्कि त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। भाप से रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा सांस ले पाती है। 

लहसुन

लहसुन में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल के साथ-साथ एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लहसुन को मुंहासों के खिलाफ प्रभावी बनाते हैं। इसमें मौजूद सल्फर त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन को छीलकर पिंपल्स पर लगाएं। लहसुन लगाएं और पांच से सात मिनट के लिए अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। एक घंटे के बाद इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

अंडे सा सफेद हिस्सा

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है। अंडे का सफेद भाग चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए तीन अंडे का सफेद भाग मिलाएं। फिर इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से चार बार करें। इसके बाद बचे हुए पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। 

टमाटर 

टमाटर ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर चेहरे के ब्लैकहेड्स और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मददगार होता है। टमाटर का ताजा जूस बनाकर चेहरे पर लगाएं। एक घंटे बाद चेहरा धो लें। 

केले का छिलका 

शरीर के लिए केले का छिलका उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि केला खाना। मुंहासे होने पर केले के छिलके को चेहरे पर घुमाएं। इसे 30 मिनट के लिए रख दें। फिर अपना चेहरा धो लें।