Presidential Election 2022: एनडीए की द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नड्डा ने की घोषणा

0
11

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। एनडीए के सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श के बाद भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक हुई। बैठक के बाद जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा की। बीजेपी ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। 

गौरतलब है कि विपक्ष ने आज यशवंत सिन्हा को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। द्रौपदी मुर्मू को मैदान में उतारने का फैसला आज यहां भाजपा मुख्यालय में हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया। बैठक में पीएम मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी समेत अन्य नेता मौजूद थे. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेपी नड्डा ने कहा कि देश पहली बार आदिवासी समुदाय से राष्ट्रपति लाने की तैयारी कर रहा है. उनके नाम का ऐलान कर पार्टी ने एक तरफ आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिए काम किया है तो दूसरी तरफ महिला सशक्तिकरण का संदेश भी दिया है. 

जानिए कौन हैं द्रौपदी मुर्मू?
आदिवासी समुदाय से आने वाली द्रौपदी मुर्मू छह साल एक महीने तक झारखंड की राज्यपाल रही हैं. मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर के रहने वाले हैं। कल मुर्मू का जन्मदिन था। उनका जन्म 20 जून 1958 को हुआ था। वह 64 साल के हैं। 

उल्लेखनीय है कि भाजपा-एनडीए राष्ट्रपति चुनाव में संख्या के लिहाज से मजबूत स्थिति में है और अगर उसे आंध्र प्रदेश की बीजद या वाईएसआर कांग्रेस जैसी ताकतों का समर्थन मिलता है तो उसकी जीत पक्की हो जाएगी.