Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, पैसेंजर ट्रेनें बढ़ाने को लेकर है ऐसी तैयारी

रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, पैसेंजर ट्रेनें बढ़ाने को लेकर है ऐसी तैयारी

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है. हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है. यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है. रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है.

हालांकि सामान्य दिनों की अपेक्षा अभी कम ट्रेनें चलाई जा रही हैं, लेकिन रेलवे का कहना है कि कोरोना की स्थिति जैसे-जैसे कंट्रोल होती जाएगी, ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाकर सामान्य दिनों जैसी कर दी जाएगी. पूर्व मध्य रेलवे की बात करें तो सामान्य दिनों में करीब 500 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाती हैं, जबकि वर्तमान में 314 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

महामारी काल से पहले पूर्व मध्य रेलवे जोन में 307 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 190 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही थीं, जबकि वर्तमान में 279 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस तथा 35 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएंगी.

ईसीआर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल द्वारा वर्तमान में चलाए जा रहे पैसेंजर ट्रेनों के अलावा विभिन्न रेलमार्गों पर बाकी बचे पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की योजना है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है. रेलवे बोर्ड से अनुमोदन प्राप्त होते ही पैसेंजर ट्रेनों की संख्या में और वृद्धि की जाएगी.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर यात्रियों के स्वास्थ्य हित में सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए ट्रेनों में सभी डिब्बों को आरक्षित श्रेणी में रखा गया है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सके. परिस्थितियां जैसे-जैसे सामान्य हो रही हैं, यात्रियों की मांग और उनकी सुविधा के लिए अनारक्षित पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का भी परिचालन शुरू किया गया है.

राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे के लिए यात्रियों की ‘स्वास्थ्य सुरक्षा’ सर्वोपरि है, इसलिए पहले की तुलना में वर्तमान में पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन कम संख्या में किया जा रहा है. वर्तमान में पूरे देश में कोविड टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है, जिसमें लोग बड़ी संख्या में वैक्सीन ले रहे हैं.इससे कोरोना संक्रमण की दर में काफी कमी आई है. ऐसे में मेल/एक्सप्रेस और पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही हैं.

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...