Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी के यात्रियों को तोहफा दिया रेलवे, शुरु की इतनी नई ट्रेनें, डिटेल्स देखें

यूपी के यात्रियों को तोहफा दिया रेलवे, शुरु की इतनी नई ट्रेनें, डिटेल्स देखें

लखनऊ. रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेल प्रशासन ने दो स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ छपरा-फर्रुखाबाद ट्रेन के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया। इसी कड़ी में लखनऊ व पुणे के बीच सुपरफास्ट श्रेणी की साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। यह ट्रेन सप्ताह के तय दिन पर अक्टूबर माह तक लगातार चलेगी।

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शिवम शर्मा ने बताया कि 02099 स्पेशल ट्रेन सप्ताह के हर मंगलवार को पुणे से सुबह 11:30 बजे चलकर अगले दिन सुबह 11:30 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। 5 मिनट के ठहराव के बाद यह ट्रेन दोपहर 1:15 पर लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। ट्रेन पुणे से 6 जुलाई से 26 अक्टूबर 2021 तक चलेगी।

ऐसे ही 02100 स्पेशल ट्रेन सप्ताह में हर बुधवार को लखनऊ से दोपहर 4:20 पर चलकर शाम 5:50 कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। 5 मिनट रुकने के बाद यह ट्रेन रवाना होगी। जबकि ट्रेन अगले दिन शाम 6:45 पुणे पहुंचेगी। यह ट्रेन लखनऊ से 7 जुलाई से 27 अक्टूबर 2021 तक चलेगी, जिसे कोपर गांव, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, झांसी, उरई,स्टेशन में ठहराव दिया गया है।

स्पेशल ट्रेन में इतने होंगे कोच

  • एसी सेकंड – एक कोच
  • एसी थर्ड – 4 कोच
  • स्लीपर श्रेणी – 11 कोच
  • साधारण श्रेणी – 4 कोच
  • SLR – 2 कोच

आम्रपाली एक्सप्रेस के मार्ग पर कटिहार से अमृतसर के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, कानपुर सेंट्रल में भी होगा ठहराव
रेलवे प्रशासन ने आम्रपाली एक्सप्रेस के मार्ग पर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। कटिहार से अमृतसर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का ठहराव कानपुर सेंटर पर भी दिया गया है। यह ट्रेन 26 जुलाई 2021 से शुरू की जाएगी। उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया है कि ट्रेन संख्या 05733 स्पेशल ट्रेन हर दिन कटिहार रात को 11:45 पर चलेंगी। जो कि अगले दिन रात के 7:50 पर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। यहां 5 मिनट ठहराव के बाद यह ट्रेन रवाना होगी। जो कि उसके अगले दिन 12:20 पर अमृतसर पहुंचेगी। 26 जुलाई 2021 से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का समय और मार्ग आम्रपाली एक्सप्रेस की तरह ही होगा। इसी तरह 05734 स्पेशल ट्रेन हर दिन अमृतसर से सुबह 8:25 पर चलेगी। जो देर रात 12:25 पर अगले दिन कानपुर सेंट्रल आएगी। 5 मिनट ठहराव के बाद यह ट्रेन रवाना होगी और रात 10:10 पर अगले दिन कटिहार पहुंचेगी। 29 जुलाई से चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का समय व मार्ग आम्रपाली एक्सप्रेस की जगह तरह ही होगा।

स्पेशल ट्रेन में इतने होंगे कोच

  • एसी सेकंड – 1 कोच
  • एसी थर्ड – 2 कोच
  • स्लीपर श्रेणी के 9 कोच
  • सामान्य श्रेणी के 6 कोच
  • SLR – 2 कोच

छपरा-फर्रुखाबाद एक्सप्रेस 15 जुलाई से हर दिन चलेगी

रेल प्रशासन ने तीसरी ट्रेन छपरा-फर्रुखाबाद के बीच फिर से नियमित चालू करने का निर्णय लिया है। अभी तक यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन के लिए शुरू की गई थी। लेकिन यात्रियों की संख्या को बढ़ता देखकर रेलवे प्रशासन ने निर्णय लिया है, कि 15 जुलाई से यह ट्रेन हरदिन चलेगी। पूर्ण आरक्षित 05083 स्पेशल ट्रेन सप्ताह में हर मंगलवार, बुधवार व शनिवार को छपरा से फर्रुखाबाद के लिए रवाना हो रही है। मगर अब ट्रेन 15 जुलाई से हर दिन चलेगी। इसी कड़ी में 05084 स्पेशल सप्ताह के हर दिन बुधवार, गुरुवार और रविवार को फर्रुखाबाद से छपरा के लिए रवाना होगी।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...