Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बरसात, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट- ये जिले रहें सावधान

लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बरसात, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट- ये जिले रहें सावधान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मानसून अगले एक से दो दिनों में दाखिल होने के आसार बढ़ गए हैं। राजधानी लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में सक्रिय है। अगले दो से तीन दिन में यह झारखंड, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है। वहीं इस बीच आज सुबह से प्री मानसून बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। राजधानी लखनऊ समेत आसपास के तमाम जिलों में मौसम ने जबर्दस्त करवट ली है। जिसके बाद सुबह ही काले बादल आसमान में छा गए और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई।

इन जिलों में बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

यूपी के लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, सहारनपुर, शामली, बागपत, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या और सुल्तानपुर ऐसे जिले हैं, जहां सुबह से ही तेज बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में हवा के तेज झोंके साथ भारी बारिश की संभावना जाहिर की है और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह भी किया गया है। साथ ही प्रदेश में मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बारिश का जो सिलसिला चल रहा है यह प्री मानसून बारिश है।

इन जिलों में भी हो सकती है बारिश

इसके अलावा मौसम विभाग ने जिन जिलों में अभी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है उनमें अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, गोंडा, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज और एटा शामिल हैं। हालांकि इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने कोई चेतावनी नहीं जारी की है।

मानसून की दस्तक जल्द

आपको बता दें कि भाारतीय मौसम विज्ञान केंद्र की वेबसाइट पर भी अगले दो दिनों में यूपी में मानसून के आगमन का अनुमान जताा गया है। पिछले साल की अगर बात करें तो उत्तर प्रदेश में मानसून 18 जून को सक्रिय हुआ था। लेकिन इस बार प्रदेश में 12 जून को ही मानसून दस्तक दे सकता है। इसका प्रभाव लखनऊ तक सभी जिलों में पड़ने की संभावना है।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने 10 से 12 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...