Tuesday , November 30 2021
Home / लाइफस्टाइल / किशमिश का ये ड्रिंक करता है लीवर पर कमाल असर, बनाने का तरीका बेहद आसान

किशमिश का ये ड्रिंक करता है लीवर पर कमाल असर, बनाने का तरीका बेहद आसान

आजकल व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान बिलकुल नही रख पाते है. जिससे वे लगातार बहुत से खतरनाक बीमारियों से घिर जाते है. परन्तु तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. इसलिए हमे हमेशा अपने स्वास्थ्य के ख्याल रखना चहिये. ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि “जान है तो जहान है”. तो इससे पहले कि बहुत देर हो जाए. हमे संभल जाना चाहिए. और अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय अपने शरीर के लिए भी निकलना चाहिए|

हमारी व्यस्त दिनचर्या का असर हमारे लीवर के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. जिस कारण हमारा जिगर अच्छे से कार्य नहीं कर पाता है. हम बहुत सी ऐसी विषाक्त चीजो का इस्तमाल करते है. जिनसे हमारे जिगर पर भी बुरा असर पड़ता है. इस कारण हमारा जिगर ठीक से काम नहीं करता है.आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने वाले है जो आपके लीवर को एक दम साफ कर देगा  और आपके लीवर के जहरीले तत्वों छुटकारा दिला सकते है. इसके उपयोग से आपका लीवर इन विषैले तत्वों से मुक्त हो जाएगा|आपकी जानकारी के लिए बता दे ये जो  ड्रिंक बनती है वो  किशमिश से बनती है  और इसे पीने से सिर्फ 3 दिन में ही आपके लिवर की सारी गंदगी साफ हो जाती है।

किसमिस हमारे सेहत के लिए इसलिए है  फायदेमंद

किशमिश के पानी में भरपूर विटमिंस और मिनरल्स होते हैं। यह एनर्जी से भरपूर लो फैट फूड है और इसमें काफी मात्रा में आयरन, पोटैशियम, विटमिन और ऐंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसको पानी में भिगोने पर इसके फायदे ओर बढ़ जाते हैं|लीवर को साफ करने वाले इस किशमिस के ड्रिंक को  बनाना भी बेहद आसान है। आइये आपको बताते हैं किशमिश से लिवर डिटॉक्स करने की ड्रिंक बनाने की विधि |सबसे पहले जान ले इस ड्रिंक को  बनाने के लिए कौन कौन सी  सामग्री की जरूरत पड़ती|

2 कप (लगभग 400 मिलीग्राम) पानी,150 ग्राम किशमिश

इस खास ड्रिंक को बनाने की विधि

इस खास ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप पानी को उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलना शुरू हो जाएं तो उसमें कुछ किशमिश को डाल दें। इसके बाद धीमी आंच पर इसे 20 मिनट तक पकाएं। अब इस पानी को रातभर के लिए छोड़ दें।

इस तरह से करें  किसमिस से बने इस ड्रिंक का सेवन

आपको इस ड्रिंक को रोजाना सुबह पीना है | पानी में बची किशमिश को फेंकने की गलती न करें। इसे आप नाश्ते में खा सकते हैं। आपको यह ड्रींक तीन दिन तक पीनी है। इसके सेवन से आपके लीवर की सफाई हो जाएगी और इसके साथ ही किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है। जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है। इसीलिए इसका सेवन करें। साथ ही ये शरीर के  ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...