Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / खबर / Rajasthan Weather Update: आज इन जिलों में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: आज इन जिलों में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) से उठे चक्रवात शाहीन का परोक्ष असर राजस्थान (Rajasthan) में दिखने लगा है. वहां बने दबाव के चलते मरूभूमि में आज भी भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है. खासकर जोधपुर (Jodhpur) और बीकानेर संभाग को सतर्क रहने की हिदायत है. IMD 13 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी कर दिया है.

जयपुर: मौसम विभाग (IMD) ने आज राजस्थान के 13 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) के 8 और पश्चिमी राजस्थान के 5 जिलों में जमकर बारिश होगी. विभाग इसे तूफान गुलाब के अवशेष का असर बता रहा है.

पूर्वी राजस्थान के 8 जिलों में चेतावनी

पूर्वी राजस्थान के 8 जिलों में भारी बारिश के साथ मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने की आशंका मौसम विभाग ने जताई हैं. यहां अलवर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर और सीकर के लिए चेतावनी है.

पश्चिमी राजस्थान के जिले 5

पश्चिमी राजस्थान को भी चेताया गया है. यहां 5 जिलों को भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है. ये जिले हैं- बीकानेर, चूरू, नागौर, जालोर और जोधपुर .

IMD ने वजह बताई ये!

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) में बने चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का अवशेष बाकी है और कम दबाव के तंत्र ( System) के रूप में गुजरात (Gujarat) तट के आसपास स्थित है. आशंका है कि आज (1अक्टूबर) को यह तीव्र होकर चक्रवाती तूफान का रूप ले पश्चिम दिशा (पाकिस्तान-मकरान तट) की और आगे बढ़ेगा. जिससे वहां तूफान की चेतावनी जारी कर दी गई है.

इसी सिस्टम के चलते आज, (1 October 2021) जोधपुर (Jodhpur) और बीकानेर (Bikaner) संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...