Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / खबर / RBI की चेतावनी : कोरोना अगर नहीं हुआ कंट्रोल तो महंगाई होगी कमरतोड़

RBI की चेतावनी : कोरोना अगर नहीं हुआ कंट्रोल तो महंगाई होगी कमरतोड़

नई दिल्ली
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आरबीआई (RBI) ने सोमवार को कहा कि अगर इस पर काबू नहीं किया गया तो इससे सामान की आवाजाही पर लंबे समय तक प्रतिबंध लग सकता है और सप्लाई चेन बाधित हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो इससे देश में महंगाई बढ़ सकती है। आरबीआई के अप्रैल बुलेटिन में यह बात कही गई है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत की अगुवाई वाली टीम ने इसे तैयार किया है।

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित महंगाई मार्च में बढ़कर 5.5 फीसदी हो गई जो फरवरी में 5 फीसदी थी। खाद्य और ईंधन की कीमतों में तेजी से महंगाई बढ़ी है। सरकार ने आरबीआई को 31 मार्च 2026 तक महंगाई को 2 से 6 फीसदी के बीच रखने का लक्ष्य दिया है। बुलेटिन में कहा गया है कि महामारी प्रोटोकॉल, वैक्सीनेशन में तेजी, अस्पतालों और उससे जुड़ी सुविधाओं के विस्तार के साथ महामारी के बाद मजबूत और टिकाऊ ग्रोथ पर फोकस से ही आगे का रास्ता निकलेगा।

लॉकडाउन का असर
कोरोना की दूसरी लहर देश में कहर ढा रही है। इस कारण महाराष्ट्र और दिल्ली समते कई राज्यों ने स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगा रखा है। आरबीआई का कहना है कि इससे महंगाई पर दबाव बढ़ सकता है। देश में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों और इसके कारण लगाई जा रही पाबंदियों से आउटलुक में भारी अनिश्चितता व्याप्त हो गई है। इससे अप्रैल और मई में महंगाई बढ़ सकती है।

loading...
loading...

Check Also

कफनचोर गैंग के सपोर्ट में बोले BJP नेता- ये तो हमारे वोटर हैं.. छोड़ दीजिए योगीजी..

थोड़े ही दिन पहले मानवता को शर्मसार करने वाली खबर आई थी। कुछ लोगों के ...