https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / खबर / यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब आपको स्टेशन पर तत्काल मिलेगी मदद

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब आपको स्टेशन पर तत्काल मिलेगी मदद

भोपाल। ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर जीआरपी टीम मदद को तैयार रहेगी। रेलवे पुलिस ने भोपाल डिवीजन के 10 स्टेशनों पर यात्री सहायता केंद्र शुरू किए हैं। यह स्टेशनों पर पुलिस चौकी की तर्ज पर काम करेंगे। बीते दिन जीआरपी और आरपीएफ ने संयुक्त रूप से इनका शुभारंभ किया। भोपाल जीआरपी एसपी हितेश चौधरी ने बताया कि सहायता केंद्र में 24 घंटे पुलिस मुस्तैद रहेगी, जिससे यात्री सुरक्षित महसूस करें।

स्टेशनों पर जीआरपी व आरपीएफ थाने प्लेटफार्म से दूर होते हैं। ऐसे में यात्री या जनता वहां तक नहीं पहुंच पाते। अब ये केंद्र प्लेटफार्म पर ही हैं, जहां तत्काल संपर्क कर सकते हैं। केंद्रों के माध्यम से रेलवे पुलिस अपराधियों पर नकेल कस सकेगी।

इसके शुरु होने से लूट डकैती के अपराधियों को आसानी से पकड़ सकेगी। अपराधियों को ट्रेस करने में आसानी होगी। शनिवार को भोपाल, खंडवा, इटारसी, बीना, विदिशा, अमला, ग्वालियर मेरोगेज, ग्वालियर ब्रॉडगेज व मुरैना में शुभारंभ हुआ।

मोबाइल पर मिलेगी जानकारी

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे नई सुविधा शुरु करने जा रहा है। रेलवे अब यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नई ट्रेन, रूट व किराए की जानकारी उपलब्ध करवाएगा। हालांकि यह सुविधा सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को मिल सकेगी।

करीब 67% तक यात्री वर्तमान समय में ई-टिकटिंग करवाते हैं। अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में स्पेशल ट्रेनों, नई वीकली स्पेशल, पर्यटन, धार्मिक यात्रा गाड़ियों की जानकारी प्रदान की जाएगी। अगले चरण में अन्य ट्रेनों की जानकारी यात्रियों को उपलब्ध हो सकेगी।

loading...
loading...

Check Also

चीन का गुनाह: कोरोना के शुरुआती मरीजों का डिलीट किया डेटा, ताकि कुछ न जाने दुनिया!

कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर घिरे चीन और उसकी वुहान लैब के बारे में ...