Tuesday , November 30 2021
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना से जंग : इंडिया में बनी रैपिड टेस्ट किट, ₹500 और 15 मिनट में पता चलेगा कि आप (+) हैं या (-)

कोरोना से जंग : इंडिया में बनी रैपिड टेस्ट किट, ₹500 और 15 मिनट में पता चलेगा कि आप (+) हैं या (-)

कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। पर उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वायरस से हार मानने वाली नहीं है। वह लगातार बचाव के वह सारे इंतजाम कर रही है जिसके जरिए कोरोना वायरस को हरा कर हम ये जंग जीत जाएं। सिर्फ एक हफ्ते का इंतजार है, जिसके बाद हम यूपी की बनी अपनी रैपिड टेस्ट किट के जरिए सिर्फ 15 मिनट में जांच का रिजल्ट बता देंगे कि इस मरीज को कोरोना वायरस पाजिटिव है या निगेटिव। जांच की लागत सुनेंगे तो खुशी से झूम उठेंगे, मात्र 500 रुपए।

दरअसलचीन से आने वाली किट में देरी देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से अनुमति मिलने के बाद प्रदेश में ही दो एमएसएमई इकाइयों से रैपिड टेस्ट किट तैयार करवाने की अनुमति प्रदान की। इनमें एक इकाई नोएडा की कंपनी नू लाइफ है, जिसकी किट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (एनआईवी) पुणे ने हरी झंडी दे दी है।

नू लाइफ ने उत्पादन शुरू कर दिया है, उम्मीद है कि 18 अप्रैल को कंपनी 200 किट की पहली खेप राज्य सरकार को सौंपेगी। इस रैपिड टेस्ट किट से कोविड-19 की जांच में 500 रुपए से भी कम खर्च में हो जाएगी। सरकार की तरफ से ये जांचें मुफ्त हैं पर निजी संस्थान 4500 रुपए चार्ज करतीं हैं।

इस किट की खास बात है कि प्रशिक्षित टेक्नीशियन की जरूरत नहीं है। इस किट से कहीं भी और कोई भी टेस्ट कर सकता है। रैपिड टेस्ट किट से मरीज का खून लेकर नोवेल कोरोना वायरस की पहचान की जा सकती है जबकि अभी जो टेस्ट हो रहे हैं वह नाक व गले के स्वॉब से किया जाता है। जिस तरह घर पर ब्लड शुगर की जांच की जाती है उसी तरह इसकी जांच हो सकती है।

 

 

 

 

 

 

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जारी हो गए नए रेट, फटाफट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई ...