Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में स्कूल खुले और हरियाणा में खुलने वाले हैं, जानें आपके राज्य में कब होंगे अनलॉक?

बिहार में स्कूल खुले और हरियाणा में खुलने वाले हैं, जानें आपके राज्य में कब होंगे अनलॉक?

देश में पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने से हालात बेहतर हो रहे हैं। इसे देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन को हटाते हुए पाबंदियों से राहत दी है।स्थिति को काबू में आता देख कई राज्यों ने स्कूल खोलने का भी ऐलान कर दिया है।हरियाणा से लेकर आंध्र प्रदेश तक ने स्कूलों में बच्चों को बुलाने का फैसला लिया है।आइये, एक नजर डालते हैं कि कौन से राज्य स्कूल खोलने जा रहे हैं।

हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

हरियाणा में शिक्षा विभाग निदेशालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि नौवीं से 12वीं कक्षाओं तक के बच्चों के लिए 16 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे।इसके एक सप्ताह बाद यानी 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षा के बच्चे भी स्कूल जा सकेंगे। पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला बाद में लिया जाएगा।बच्चों को स्कूल आने से पहले अपने अभिभावकों से लिखित मंजूरी लेनी होगी।

बिहार में 12 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 5 जुलाई को ट्वीट कर बताया था कि सरकार 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। बिहार में 12 जुलाई से 50 फीसदी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो गई हैं।इसके अलावा विश्वविद्यालय, सभी कॉलेजों, तकनीकी शिक्षण संस्थान और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। सरकार छात्रों के वैक्सीनेशन की भी व्यवस्था करेगी।

गुजरात में 15 जुलाई से 12वीं कक्षा के लिए खुलेंगे स्कूल

गुजरात सरकार ने 15 जुलाई से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है। इसी दिन से कॉलेजों में कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी।सरकारी आदेश में कहा गया है कि 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षाएं लगाई जा सकती हैं और छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।स्कूलों और कॉलेजों को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है। हालात बिगड़ने पर स्कूल-कॉलेज फिर से बंद किए जा सकते हैं।

उत्तराखंड में भी 12 जुलाई से स्कूल से आ सकेंगे बच्चे

उत्तराखंड में 12 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे। हालांकि, अभी छात्रों को स्कूल आने की इजाजत नहीं दी गई है, लेकिन अध्यापकों को समय पर स्कूल पहुंचने के लिए कहा गया है। शिक्षक स्कूल आकर ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को पढाएंगे।

महाराष्ट्र के कोरोना मुक्त जिलों में स्कूल खोलने की इजाजत

महाराष्ट्र सरकार ने उन जिलों में आठवीं से 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है, जहां पिछले एक महीने से कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। सरकार ने स्कूल खोलने से पहले शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता देने को कहा है।कोरोना मुक्त इलाकों का निर्धारण करने के लिए आठ सदस्यों वाली समितियां बनाई जाएंगी। ये समितियां स्कूलों में नियमों के पालन पर भी ध्यान रखेंगी।

आंध्र प्रदेश में अगले महीने खुलेंगे स्कूल

आंध्र प्रदेश सरकार ने बताया है कि राज्य में 16 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे। उससे पहले 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।15 जुलाई से लेकर 15 अगस्त तक सभी शिक्षकों को छात्रों में वितरित की गईं वर्कबुक्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद 1 अगस्त से हर दूसरे दिन शिक्षकों को स्कूल आना होगा। स्कूल खुलने तक छात्र हफ्ते में एक बार आकर शिक्षकों से अपने सवाल के जवाब पूछ सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में भी स्कूल खोलने की मांग

उत्तर प्रदेश में अनऐडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने राज्य सरकार से 19 जुलाई से स्कूल खोलने की मांग की है। इसके लिए एसोसिएशन की तरफ से एक पत्र भेजा गया है। हालांकि, राज्य सरकार ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...