Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / Schools Reopen: दिल्ली, UP, बिहार.. जानिए कब खुलेंगे आपके शहर के स्कूल-कॉलेज?

Schools Reopen: दिल्ली, UP, बिहार.. जानिए कब खुलेंगे आपके शहर के स्कूल-कॉलेज?

Schools Reopen News, school kab khulenge: देशभर में कोरोना वायरस (COVID 19) महामारी प्रकोप के चलते काफी समय से स्कूल, कॉलेज और दूसरे शिक्षण संस्थान बंद हैं। एकेडमिक सेशन पूरा करने के लिए ऑनलाइन क्लासेस की मदद ली जा रही है। लेकिन अब कोविड-19 संक्रमित मामलों में कमी को देखते हुए, स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। कई राज्यों ने फिर से स्कूल, कॉलेज खोलने पर ताजा अपडेट जारी किया है, आइए जानते हैं आपके शहर में स्कूल और कॉलेज कब खुल सकते हैं।

दिल्ली में तीन फेज का प्लान

अप्रैल में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, दिल्ली के स्कूलों को क बंद कर दिया गया था और गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गई थी। लेकिन राज्य में फिर से स्कूल खोलने के लिए तीन फेज का प्लान तैयार किया गया है। 28 जून से शुरू हुई पहली फेज की टीचिंग एक्टिविटी में टीचर्स, व्हॉट्सएप के जरिए स्टूडेंट्स से कनेक्ट हो रहे हैं। 03 जुलाई से, जिन छात्रों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन या अन्य सुविधा नहीं है, उनकी सूची तैयार की जा रही है। दूसरा फेज 31 जुलाई तक चलेगा, जिसमें स्टूडेंट्स की मेंटली और इमोशनली हेल्थ के लिए काउंसलिंग प्रोसेस होगी। जबकि, तीसरे फेज में 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

​उत्तर प्रदेश में खुलेंगे स्कूल, कॉलेज या नहीं?

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड (UP Board) से मान्यता प्राप्त स्कूलों को 1 जुलाई से कक्षा 1-8 के लिए फिर से खोलने के निर्देश दिए थे। स्कूल खुले रहेंगे, लेकिन फिजिकल क्लासेस नहीं होंगी। केवल शिक्षकों और स्कूल के कर्मचारियों को ही प्रशासनिक कार्य के लिए स्कूल में आने की परमिशन होगी। शिक्षक, छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रखेंगे। राज्य में फिलहाल फिर से स्कूल खोलने की परमिशन नहीं है। अगली समीक्षा बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने पर जरूरी फैसला लिया जा सकता है।

हरियाणा में 16 और 23 जुलाई से खुलेंगे स्कूल्स

हरियाणा सरकार ने 9 जुलाई को घोषणा की कि कक्षा 9 से 12 तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 16 जुलाई से फिर से स्कूल खुलेंगे। अगर स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। जबकि कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुलेंगे। हालांकि, अभी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और जो छात्र इसे लेना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी। छात्रों को उनके माता-पिता से लिखित मंजूरी प्राप्त करने के बाद ही स्कूल जाने की अनुमति दी जाएगी। कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल बंद रहेंगे और उन्हें फिर से खोलने के संबंध में फैसला बाद में लिया जाएगा।

बिहार के सीएम ने दी थी ये जरूरी सूचना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी हाल ही में ट्विटर पर स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में जानकारी की घोषणा की। उन्होंने कहा, “विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, कक्षा 11वीं और 12वीं तक के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे। शैक्षणिक संस्थानों के बड़े छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के वैक्सीनेशन के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। 10वीं क्लास से ऊपर के स्‍कूल, कॉलेज 12 जुलाई से खुल जाएंगे।

​राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Minister Govind Singh Dotasra) ने हाल ही में कहा था कि कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लेना था। लेकिन समय की कमी के कारण इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकी। इसके बाद स्कूल शिक्षा परिवार ने कहा है कि ‘अगर सरकार स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं भी लेती है, तो भी हम 16 जुलाई से स्कूल खोलेंगे।’

​महाराष्ट्र में स्कूल खुलने से पहले लगेगी वैक्सीन

महाराष्ट्र सरकार ने उन क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है जहां पिछले महीने कोई भी COVID-19 एक्टिव मामला सामने नहीं आया है। राज्य में 15 जुलाई से खुलेंगे, फिलहाल कक्षा 8 से 12 के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की परमिशन दी गई है। स्कूल शुरू होने से पहले संबंधित स्कूलों में सभी शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का कोरोना टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

जम्मू और कश्मीर का क्या है प्लान?

अप्रैल में, जम्मू और कश्मीर में सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोविड -19 मामलों में स्पाइक के कारण बंद कर दिया गया था। हालांकि, कक्षाएं जारी रहीं और ऑनलाइन आयोजित की गईं। अधिकारियों ने 8 जून से 25 जुलाई तक, 48 दिनों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की। जबकि पिछले आदेश में कहा गया था कि शैक्षणिक संस्थान 30 जून तक बंद रहेंगे, अधिकारियों के सबसे हालिया आदेश ने इसे बढ़ा दिया महामारी को देखते हुए 15 जुलाई तक बंद हैं।

पंजाब में कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? सरकार ने रखी शर्त

मई में, पंजाब राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 24 मई से 23 जून तक राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की। जून में, मंत्री ने घोषणा की थी कि मेडिकल स्ट्रीम के लिए ऑफलाइन क्लासेस 28 जून से शुरू होंगी लेकिन शुक्रवार, 09 जुलाई को जारी नई निर्देशों के मुताबिक, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों को खोलने की अनुमति दी तभी दी जाएगी, जब टीचर्स, नॉन-टीचिंग स्टाफ और स्टूडेंट्स को कम से कम दो हफ्ते पहले पहली वैक्सीन डोज लग चुकी होगी। फिलहाल राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है। 20 जुलाई को फिर से कोरोना समीक्षा बैठक की जाएगी।

मध्य प्रदेश में स्कूल, कॉलेज फिर से खोलने पर फैसला जल्द

मध्य प्रदेश के स्कूलों को 1 जुलाई से गर्मी की छुट्टी के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया था, हालांकि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने सोमवार को कहा कि कक्षाएं ऑनलाइन और प्रसारण के माध्यम से जारी रहेंगी। स्कूल, कॉलेजों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय की घोषणा अभी नहीं की गई है।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...