Sexual Health: अनियंत्रित सेक्स जानलेवा हो सकता है, एक चौंकाने वाला खुलासा

हार्ट फेलियर और सेक्स: अगर सेक्स के दौरान अचानक किसी की मौत हो जाए तो दिमाग में कई तरह के विचार आते हैं। क्‍योंकि सेक्‍स एक मानवीय प्रक्रिया है और यह प्राकृतिक है। इसलिए जब भी मैं सेक्स के दौरान मौत (Deed during sex) के बारे में सुनता हूं तो मेरे दिमाग में विचार घूमने लगते हैं। कुछ दिनों पहले बेंगलुरु में रहने वाले 67 साल के एक शख्स की सेक्स के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। 

मुख्य रूप से पिछले साल इस शख्स की एंजियोप्लास्टी सर्जरी (हार्ट सर्जरी) हुई थी। इस बीच इस कमी के सामने आने के बाद यह सवाल सामने आया है कि क्या दिल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सेक्स सुरक्षित है. विशेषज्ञों द्वारा की गई रिसर्च भी सामने आई है। 

मेयो क्लिनिक के अनुसार, सेक्स व्यायाम का एक रूप है। सेक्स के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने जितना ही प्रयास करना पड़ता है। ऐसे में हार्ट अटैक और हार्ट सर्जरी करा चुके लोगों के मन में एक सवाल होता है कि कहीं सेक्स उनके लिए बड़ी समस्या न बन जाए।

हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति आमतौर पर किसी भी शारीरिक गतिविधि के बाद अधिक थकान महसूस करता है। जिससे इन मरीजों को सांस लेने में दिक्कत और थकान जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, सेक्स एक शारीरिक गतिविधि है। जिसमें मांसपेशियों और हृदय का संतुलन होना जरूरी है।

इस शोध पर अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, सेक्स के कारण होने वाले दिल के दौरे बेहद दुर्लभ होते हैं। लेकिन अगर आप दिल के मरीज हैं तो सेक्स न करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, जब तक कि आप इसके बारे में डॉक्टर से सलाह न लें। 

हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसार आजकल ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें शारीरिक गतिविधियों के दौरान हार्ट अटैक आ जाता है। ऐसी स्थितियों में, यदि आप दिल का दौरा पड़ने या दिल से संबंधित किसी सर्जरी के बाद भारी गतिविधि या यौन गतिविधि में संलग्न होते हैं तो जोखिम बढ़ने की संभावना है। 

जैसा कि विशेषज्ञ कहते हैं, जब आप कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इसलिए सेक्स करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकें।

हार्ट सर्जरी के बाद सेक्स कब करें?

विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट सर्जरी के करीब 6 महीने बाद आप किसी व्यक्ति से शारीरिक संबंध बना सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप कोई भी हैवी एक्टिविटी न करें, जिससे आपके दिल पर अतिरिक्त दबाव न पड़े।