Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / कम खर्चे में शुरू करें बंपर कमाई वाला ये कारोबार, पूरी मदद करेगी सरकार!

कम खर्चे में शुरू करें बंपर कमाई वाला ये कारोबार, पूरी मदद करेगी सरकार!

देशभर में फैले कोरोना संकट के बीच कई लोगों की नौकरियां चली गई और कई लोगों का बिजनेस भी बंद हो गया. लेकिन, ऐसे समय में आप पैसा कमाने के लिए ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसकी हर घर में डिमांड है. आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 1.14 लाख रुपए लगाकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करेगी.

सरकार देती है लोन की सुविधा

अगर आप भी अच्छी कमाई करने का जरिया देख रहे हैं तो आप मेटल से बनने वाले कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं. कटलरी बिजनेस को लेकर सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन की भी सुविधा मिलती है.

बना सकते हैं ये प्रोडक्टस

बता दें कटलरी की डिमांड तो सभी घरों में है. तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस के तहत आप कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले कुछ जरूरी टूल को भी बना सकते हैं. इसके अलावा घरों में तो इस तरह की कटलरी की काफी डिमांड होती है.

कितनी होगी इनकम

सेट-अप पर खर्च: 1.8 लाख रुपए. इसमें मशीनरी जैसे वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स आ जाएंगे. इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर खर्च: 1,20,000 रुपए (2 माह के लिए रॉ मैटेरियल) का होगा. इसके अलावा वर्क्स की सैलरी व अन्य खर्च: 30 हजार प्रति माह. कुल खर्च: 3.3 लाख रुपए का आएगा.

आपको खर्च करने हैं 1.14 लाख रुपए

इसमें से खुद के पास से सिर्फ 1.14 लाख रुपए खर्च दिखाना होगा. बाकी खर्च के लिए आप सरकार की मदद ले सकते हैं. सरकार की ओर से मुद्रा स्कीम के तहत लोन की सुविधा दी जाती है.

कर सकते हैं आवेदन

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए जैसी डिटेल भरनी होगी.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...