Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इस चूर्ण के फायदे कर देंगे हैरान, पेट के साथ इन बीमारियों के लिए भी रामबाण

इस चूर्ण के फायदे कर देंगे हैरान, पेट के साथ इन बीमारियों के लिए भी रामबाण

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

अक्सर आपने घरों में देखा होगा जब पेट दर्द, उल्टी जैसी कोई समस्या होती है तो बुजुर्ग तरह-तरह की घरेलू चीजों का चूर्ण बनाकर खाने को देते हैं आज हम आपको कोई चूर्ण तो नहीं बल्कि आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली हींग के लाभदायक फायदे बताने जा रहे हैं. हींग के चूर्ण को खाने में तड़के के रूप में मिलाने से न केवल खाने की सुगंध बढ़ जाती है बल्कि खाने का टेस्ट ही बदल जाता है. खाने में हींग न के बरारबर डाली जाती है जो पूरे खाने को स्वादिष्ट बना देती है. अक्सर आपने घरों में देखा होगा जब भी पेट की समस्या होती है तो घर के बुजुर्ग नुस्खे के तौर पर हींग को गर्म पानी में मिलाकर पीने को दे देते हैं जिसे पीने के बाद व्यक्ति को पूरी तरह आराम मिल जाता है वहीं आज हम आपको इस मामूली सी हींग के दाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं कि जिसे जानने के बाद जब भी कोई परेशानी होगी तो डॉक्टर के पास बाद में जायेंगे पहले तो घर के ये नुस्खा अजमाकर देखेंगे.

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

रोज की भागदौड़ की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ना-घटना आम बात है लेकिन इसे कंट्रोल करना मुसकिल होता है. कभी-कभी ज्यादा ब्लड प्रेशर हाई होने पर व्यक्ति के दिमाग पर असर पड़ने लगता है इसलिए उसका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहना जरूरी होता है ऐसे में अगर मरीज को खाने में हींग जरूर खाना चाहिए.

कान दर्द में राहत पहुंचाती हींग

हींग में एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में होने वाले सभी दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. अगर आपके दांत या कान में दर्द हो रहा हो तो हींग का सेवन करना चाहिए और कान में नारियल के तेल में हींग मिलाकर कुछ बूंद डालनी चाहिए.

पेट की समस्याओं में उपयोगी

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स की वजह से पेट में दर्द होता है. ऐसे में न केवल हींग खानी चाहिए बल्कि सरसों के तेल में हींग मिलाकर नाभि के आसपास लगाना चाहिए.

कैंसर के खतरे को करता है कम

वैसे तो कैंसर बहुत खतरनाक बीमारी है जिससे इलाज से भी निजात पाना मुश्किल होता है लेकिन अगर हम इस बीमारी के लिए भी घर के छोटे-मोटे इलाज करते रहेंगे तो कम से कम ज्यादा पीड़ा नहीं हो सकती है ऐसे में कैंसर पीड़ित व्यक्ति को हींग का सेवन जरूर करना चाहिए.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...