Thursday , December 2 2021
Home / धार्मिक / रविवार को करें गुड़ा-पानी का ये आसान टोटका, सूर्य देव होंगे प्रसन्न, सारी इच्छाएं पूरी कर देंगे

रविवार को करें गुड़ा-पानी का ये आसान टोटका, सूर्य देव होंगे प्रसन्न, सारी इच्छाएं पूरी कर देंगे

सूर्य देव को ऊर्जा का देवता माना जाता है और इनकी पूजा करने से कई तरह के फलों की प्राप्ति होती हैं। जो लोग नीचे बताए गए उपायों को करते हैं, सूर्य देव उनसे खुश हो जाते हैं और अपनी कृपा उनपर बनाए रखते हैं। इसलिए आप भी सूर्य देव की पूजा किया करें और हर रविवार के दिन नीचे बताए गए टोटकों को जरूर करें।

रविवार के दिन करें ये सरल टोटके –

गुड़ को पानी में प्रवाहित करें

रविवार का दिन सूर्य देव का दिन होता है और इस दिन गुड़ को पानी में प्रवाहित करने से ग्रह शांत हो जाते हैं। आप रविवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद  250 ग्राम गुड़ को एक मिट्टी के पात्र में रख दें और फिर इस पात्र को जल में प्रवाहित कर दें।

कुमकुम के पानी से अर्घ्य दें

अगर आप बीमार रहते हैं या फिर आपके शरीर में अक्सर दर्द रहती है, तो आप सूर्य देव को अर्घ्य देना शुरू कर दें। सूर्य देव को अर्घ्य देने से रोग एकदम सही हो जाते हैं। इसलिए आप रोज सुबह जल में  कुमकुम और चावल मिलाकर इस पानी को सूर्य देव को चढा़एं।

नारियल और बादाम चढ़ाएं

 

अगर आपका कोई कार्य सफल नहीं हो पा रहा है तो आप रविवार के दिन मंदिर में जाकर 1 नारियल और 11 बादाम चढ़ा दें। लगातार 11 रविवार ये दोनों चीजें मंदिर में चढ़ाने से आपके कार्य के सफल होने में जो बांधाएं आ रही है वो दूर हो जाएंगी।

नमक वाला भोजन ना करें

रविवार के दिन आप सूर्यास्त होने के बाद ही नमक वाले भोजन का सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन नमक खाने से सूर्य देव नाराज हो जाते हैं। इसलिए आप सूर्योदय होने के बाद और सूर्यास्त होने से पहले किसी भी प्रकार की नमकीन चीज को ना खाएं।

लाल वस्त्रों ना पहने

रविवार के दिन आप लाल वस्त्र ग्रहण ना करें। इस दिन लाल वस्त्र पहनना शुभ नहीं माना गया है। लाल रंग के कपड़ों की जगह आप इस दिन पीला रंग या फिर संतरी रंग के वस्त्र ही पहनने।

औषधि स्नान करें

अगर आप किसी मंगल कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो आप औषधि स्नान करने के बाद ही घर से निकलें। औषधि स्नान करने हेतु आप पानी में इलायची, केसर, चंदन और लाल पुष्प डाल दें और इस पानी से स्नान करे लें। स्नान करते समय आप ‘ॐ घृणि: सूर्याय नम:’।  मंत्र का जाप भी करें। याद रखें की आप इस स्नान को केवल सुबह के समय ही करें और सुबह 9 बजे से पहले ही करें।

गेहूं और गुड़ का दान करें

रविवार के दिन गेंहू और गुड़ का दान करना जीवन में उत्तम फल देता है और जो लोग रविवार के दिन इन दोनों चीजों का एक साथ दान करते हैं। उन लोगों पर सूर्य देव की कृपा बन जाती है। इसलिए आप भी रविवार के दिन गेहूं और गुड़ का दान जरूर किया करें। हालांकि आप इन चीजों का दान सूर्योदय के समय ही करें और सुबह 10 बजे से पहले ही करें।

loading...

Check Also

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। ...