Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / अलर्टः बिहार में आज होगी खूब बरसात, 19 जिलों में बारिश के आसार

अलर्टः बिहार में आज होगी खूब बरसात, 19 जिलों में बारिश के आसार

पटना. मौसम विभाग ने बिहार के 3 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट किया है। उत्तर बिहार के 19 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी है। जबकि, पटना सहित दक्षिण बिहार के 19 जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने मधुबनी, बांका और भागलपुर में खराब मौसम के दौरान लोगों से सावधान रहने को कहा है।

ऐसे बदल रहा है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा का पश्चिम भाग हिमलाय से होकर गुजर रही है और पूर्वी भाग हरदोई, पटना, जमशेदपुर, पारादीप होते हुए दक्षिण पूर्व से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। मौसम के इस कारण का बिहार में भी बड़ा असर देखने को मिल रहा है। हिमालय की तराई वाले जिलों में बारिश की संभावना अधिक है जबकि दक्षिण भाग में बारिश का कोई बड़ा सिस्टम एक्टिव नहीं हो रहा है।

बारिश को लेकर 19 जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के एक्टिव हो रहे सिस्टम से उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में अनके स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

वहीं दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। हालांकि मौसम विभाग ने मधुबनी, भागलपुर, बांका में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट किया है।

गर्मी से नहीं मिल रही राहत

गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। मानसून में भी तेज बारिश नहीं होने के कारण दक्षिण में पटना सहित 19 जिलों के लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी और उमस के कारण ही थोड़ी बहुत बारिश हो रही है लेकिन मानसून की बारिश दक्षिण बिहार में नहीं हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पटना में सोमवार को हुई बारिश भी लोकल कारण से थी। आने वाले 48 घंटे में पटना से लेकर 19 जिलों में लोकल कारण से बारिश हो सकती है।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...