Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / ट्विटर ने NCW के दबाव में लिया एक्शन, अश्लीलता शेयर करने वाले शख्स का अकाउंट किया बैन

ट्विटर ने NCW के दबाव में लिया एक्शन, अश्लीलता शेयर करने वाले शख्स का अकाउंट किया बैन

जो बिग टेक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और नारी सशक्तिकरण पर दंभ भरते नहीं थकती थी, उसी के दोहरे मापदंड को हमारे राष्ट्रीय महिला आयोग ने गाजे-बाजे के साथ दुनिया के सामने उजागर कर दिया है। ट्विटर द्वारा अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले अकाउंट को शह देने की प्रवृत्ति पर प्रहार करते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने ट्विटर को इनमें से एक अकाउंट को हटवाने पर विवश किया है।

ट्विटर और भारत सरकार के बीच तनातनी को लेकर मीडिया में काफी गहमागहमी मची हुई है। इसी बीच यह सामने आया है कि ट्विटर पर साजिद शेख नामक एक अकाउंट है, जो न केवल अश्लीलता को बढ़ावा देता है, बल्कि स्पष्ट तौर पर हिन्दू औरतों को निशाना बनाता है। जो फोटो वह शेयर करता था, वह बेहद भड़काऊ और अश्लील होती थी, लेकिन ट्विटर इंडिया जान-बूझकर कोई एक्शन नहीं लेता था। विश्वास नहीं होता तो निलंबित अकाउंट से प्राप्त यह एक तस्वीर है, जो इस अकाउंट की घिनौनी तस्वीर का एक प्रमाण पेश करती है।

इससे तंग आकर एक यूजर आयूष ने ट्वीट किया, “यही यूजर अगर एक हिन्दू होता, और उसने मुसलमान औरतों को निशाना बनाया होता, तो प्रलय आ जाती, आसमान फट पड़ता। आशा करता हूँ कि राष्ट्रीय महिला आयोग और स्मृति ईरानी जी इस विषय को संज्ञान में ले, ताकि फिर से कोई ऐसा दुस्साहस न कर सके”

इस पर तुरंत रेखा शर्मा ने संज्ञान लेते हुए ट्विटर को पत्र लिखा, और कुछ ही समय में ट्विटर को अकाउंट निलंबित करने पर विवश होना पड़ा। परंतु रेखा शर्मा वहीं पर नहीं रुकी, उन्होंने आगे ट्वीट किया, “हमारे कहने पर एक्शन तो ले लिया गया, परंतु प्रश्न ये उठता है कि हमें ऐसे ट्वीट्स आने पर लिखना क्यों पड़ता है? ट्विटर खुद एक्शन लेने में समर्थ नहीं है क्या?”

ये ट्विटर, विशेषकर ट्विटर इंडिया के लिए कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी वह अश्लीलता के विषय पर भारतीय एजेंसियों के घेरे में आ चुका है। चाइल्ड पॉर्न को लेकर NCPCR ने दिल्ली पुलिस पर कार्रवाई के लिए काफी दबाव बनाया, और वह आखिरकार तैयार भी हो गया। इसके बावजूद अगर साजिद शेख जैसे अकाउंट ट्विटर पर थे, तो इसका अर्थ है कि ट्विटर अपनी गलतियों से सबक लेने को तैयार नहीं है, ऐसे में लोगों का कहना है कि मोदी जी को ट्विटर का उचित और मजबूत ‘प्रबंध’ जल्द करना चाहिए।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...