Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / अनलॉक: सोमवार से किन बातों की छूट? जानिए अपने राज्य का हाल

अनलॉक: सोमवार से किन बातों की छूट? जानिए अपने राज्य का हाल

कोरोना वायरस के आंकड़ों में कमी का सीधा असर पाबंदियों पर दिखने लगा है। कई राज्‍यों ने केसेज में गिरावट देखते हुए लॉकडाउन में राहत दी है। पिछले हफ्ते अनलॉक की दिशा में बढ़ चुके राज्‍य सोमवार से और ज्‍यादा छूट देने वाले हैं। कोविड-19 से सबसे ज्‍यादा प्रभावित रहे महाराष्‍ट्र को पांच लेवल्‍स में बांटकर पाबंदियां कम की जाएंगी।

दिल्‍ली सरकार ने आधी क्षमता के साथ मेट्रो सेवाएं खोलने का फैसला किया है। वहां दुकानें भी ऑल्‍टरनेट दिन पर खोली जा सकेंगी। उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु समेत अन्‍य राज्‍यों में भी ढील दी जाएगी। आइए जानते हैं लॉकडाउन/अनलॉक पर राज्‍यों में ताजा स्थिति क्‍या है।

दिल्‍ली में कल से चलने लगेगी मेट्रो

दिल्‍ली सरकार ने अनलॉक के दूसरे हफ्ते में बाजार और मॉल्स खोलने का फैसला क‍िया है। यानी बाजार और मॉल्स की आधी दुकानें एक दिन खुल सकेंगी और आधी दुकानें दूसरे दिन। सरकारी-प्राइवेट दफ्तरों में 50% स्‍टाफ के साथ काम होगा। दिल्‍ली मेट्रो की शुरुआत भी सोमवार (7 जून) से हो रही है। ई-कॉमर्स डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी।

महाराष्‍ट्र का नया अनलॉक प्‍लान क्‍या है, समझ‍िए

महाराष्‍ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्‍य को अनलॉक करने के लिए खास प्‍लान बनाया है। राज्‍य को 5 अलग-अलग लेवल्‍स में बांटा गया है। जिलों को कोविड मरीजों, उपलब्‍ध बेड्स की संख्‍या, वेंटिलेटर्स और ऐक्टिव केसेज के आधार पर लेवल्‍स में शामिल गया है।

उत्‍तर प्रदेश में भी मिलेगी थोड़ी और ढील

उत्‍तर प्रदेश में 600 से ज्‍यादा ऐक्टिव केसेज वाले शहरों में अब भी लॉकडाउन है। हालांकि नोएडा, गाज‍ियाबाद में सोमवार से अनलॉक शुरू हो जाएगा। 600 से कम ऐक्टिव केसेज वाले शहरों में सोमवार से शुक्रवार तक दुकानें और बाजार खुल सकते हैं। हालांकि किसी शादी में 25 से ज्‍यादा मेहमानों की अनुमति नहीं है।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को कहा कि मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। इन तीन जिलों में सक्रिय मामले 600 से अधिक हैं।

तिपहिया वाहनों में अधिकतम तीन लोग (ड्राइवर समेत) बैठ सकेंगे। फोर वीलर में अधिकतम चार लोग सफर कर पाएंगे। राज्‍य में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा।

गुजरात में पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे ऑफिस

गुजरात सरकार ने 7 जून से ऑफिसेज को 100% क्षमता के साथ खुलने की अनुमति दे दी है। वहां पर 4 जून से 36 शहरों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोने जाने की छूट दी गई थी। रेस्‍तरां अब रोज रात 10 बजे तक होम डिलिवरी कर सकेंगे।

ओडिशा, तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में राहत

तमिलनाडु सरकार ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है लेकिन चेन्‍नै समेत 27 जिलों में ढील दी है। इन जिलों में सब्जियों, मछली, फलों की बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक हो सकेगी। सभी सरकारी ऑफिसेज में 30% कर्मचारी काम कर सकेंगे। बड़ी फैक्ट्रियों को 50% वर्कफोर्स लाने की इजाजत है। इलेक्ट्रिशिन, प्‍लम्बिंग, कारपेंटर, स्‍टेशनरी वगैरह की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।

ओडिशा सरकार ने नौपाड़ा, गजपति और सुंदरगढ़ जिलों में पाबंदियां कम करने का फैसला क‍िया है। यहां पर जरूरी सामान के लिए दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगी।

राजस्‍थान सरकार ने शुरू कर दिया अनलॉक

राजस्‍थान में कई दुकानों को मंगलवार से शुक्रवार के बीच सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुलने की अनुमति है। हालांकि शॉपिंग मॉल और एसी शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज बंद रहेंगे। यहां 30 जून तक कोर्ट से इतर शादी समारोहों की अनुमति नहीं है। कोर्ट में भी 11 से ज्‍यादा लोग शादी में शरीक नहीं हो सकेंगे। 7 जून से सभी सरकारी ऑफिसेज में 50% कर्मचारी आ सकेंगे।

पंजाब और हरियाणा में क्‍या है सीन?
पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। ऐसे में उससे पहले राहत मिलने के आसार नहीं है।

हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज लॉकडाउन में कुछ छूट का ऐलान कर सकते हैं। पिछले हफ्ते, ऑड-ईवन आधार पर दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलने की अनुमति दी गई थी।

बिहार-झारखंड में क्‍या फैसला लेंगी सरकारें?

बिहार सरकार ने लॉकडाउन तो 8 जून तक बढ़ा दिया था, मगर जरूरी सामान की दुकानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलने की अनुमति दी थी। नई गाइडलाइंस में कुछ और रियायतों का ऐलान हो सकता है।

झारखंड में 10 जून तक लॉकडाउन है। 15 जिलों में दुकानों को कई शर्तों के साथ सुबह 6 बजे से 2 बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई थी। बाकी नौ जिलों जिनमें रांची भी शामिल है, वहां पर मौतों की संख्या अब भी ज्‍यादा है। हालांकि वहां भी कपड़ों, जूलरी और जूतों को छोड़कर बाकी दुकानें खोली जा सकती हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...