Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP में और सख्त हुआ वीकेंड लॉकडाउन : अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक 83 घंटे रहेगी बंदी

UP में और सख्त हुआ वीकेंड लॉकडाउन : अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक 83 घंटे रहेगी बंदी

कोरोना महामारी के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब हफ्ते में तीन दिन बंदी रहेगी। शुक्रवार की रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक बेवजह लोगों को घरों से निकलने पर रोक रहेगी। इमरजेंसी सेवाएं पूर्ववत जारी रहेंगी। सरकारी सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का दायरा 2 मई को आने पंचायत चुनाव के परिणाम को देखते हुए बढ़ाया गया है। आने वाले समय में इस फैसले को वापस भी लिया जा सकता है।

कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका
2 मई को उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर मतगणना है। सरकार को आशंका है कि चुनाव परिणाम के बाद उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर कोई बड़ी घटना या माहौल बिगड़ सकता है। 2 मई के बाद प्रधान चुनाव के रिजल्ट के बाद जश्न मनाए जाने को लेकर कोई बड़ी घटना हो सकती है।

हाईकोर्ट ने संक्रमण से निपटने के तौर-तरीके पर जताई थी नाराजगी
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दो दिन पहले प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के सरकारी तौर तरीकों पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि सरकार माई-वे या नो-वे का रास्ता छोड़े और लोगों के सुझावों पर भी अमल करे। नागरिकों को ऑक्सीजन न दे पाना शर्मनाक है। हाईकोर्ट ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि कोरोना का भूत गली, सड़क पर दिन-रात मार्च कर रहा है। लोगों का जीवन भाग्य भरोसे है। डर से सड़कें, गलियां रेगिस्तान की तरह सुनसान पड़ी हैं। शहरी आबादी कोरोना की चपेट में है।

जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की बेंच ने मंगलवार को कोरोना के मामले से जुड़ी एक पिटीशन पर सुनवाई करते हुए यह कमेंट किए थे। साथ ही सबसे ज्यादा प्रभावित 9 शहरों के लिए कई सुझाव भी दिए हैं। इन पर अमल करने और सचिव स्तर के अधिकारी के हलफनामे के साथ 3 मई तक रिपोर्ट पेश करने के लिए भी कहा है। इस केस की अगली सुनवाई भी उसी दिन होगी।

क्या-क्या बंद रहेगा?

सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि लॉकडाउन के दौरान सभी बाज़ार, प्राइवेट और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. स्थानीय और साप्ताहिक बाजार, शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट भी पूरी तरह से बंद रहेंगे. सरकार ने बयान जारी कर लोगों से कहा है कि वे लोग जो आवश्यक वस्तुओं और सर्विसेज से जुड़े हैं, सिर्फ उन्हें ही बाहर आने की अनुमति है. फार्मेसी, अस्पताल और अन्य जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद रखा जाएगा.

इस दौरान सार्वजनिक दौरान यातायात सुविधाएं भी बंद रहेंगी. यानी आप एक जगह से दूसरी जगह नहीं जा सकेंगे. सिर्फ आपातकालीन सेवाएं संचालित रहेंगी. लॉकडाउन के दौरान राशन, मेडिकल से जुड़ी चीजें, बैंक, दूध-मीट आदि की दुकान चलती रहेंगी.

बिना पास के बाहर न निकलें

यूपी से दिल्ली या अन्य राज्य की सीमा में एंट्री के लिए पास जरूरी है. इसके साथ ही आपको पास किसी अहम काम के लिए ही जारी किया जाएगा. जो लोग अस्पताल जा रहे होंगे केवल उन लोगों को नहीं रोका जाएगा. आप अगर कोई ट्रेन या हवाई माध्यम से यात्रा करने के लिए निकले हैं तो आपको नहीं रोका जाएगा, इसके लिए आपको बस अपना टिकट दिखाना होगा. परीक्षा के लिए जा रहे हं तो आपको अपना एडमिट कार्ड भी दिखाना जरूरी होगा. बिना पास के घूमते पकड़े गए लोगों पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर एक नजर

  • 24 घंटे में नए मरीज: 29,824
  • 24 घंटे में डिस्चार्ज: 35,903
  • 24 घंटे में मौत: 266
  • कुल संक्रमित: 1,18,2,921
  • कुल एक्टिव केस: 3,00,041
  • कुल मौत: 11,943
  • 24 घंटे में जांच: 1,86,588 सैंपल
  • कुल जांच: 4,03,28,141
loading...
loading...

Check Also

कोरोना मरीज का ऑक्सीजन मास्क हटाकर महिलाएं करने लगीं पूजा, फिर हुआ कुछ ऐसा!

यूपी के कानपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हुआ है. जहां पर ...