Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP CORONA UPDATE: बुधवार को मिले कोरोना के 7 नए मरीज, डेंगू-मलेरिया को लेकर अलर्ट

UP CORONA UPDATE: बुधवार को मिले कोरोना के 7 नए मरीज, डेंगू-मलेरिया को लेकर अलर्ट

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोना के 7 नए मरीज मिले, जबकि सुबह तक किसी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई. प्रदेश में कोरोना के 269 एक्टिव केस रह गए हैं.

लखनऊ : राज्य में कोरोना के संक्रमण में कमी आ रही है. हालांकि अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है. वहीं बुधवार सुबह 7 नए लोगों में कोरोना की पुष्टी हुई है. फाइनल रिपोर्ट शाम तक आएगी. वहीं प्रदेश में बुखार का प्रकोप भी है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है. ज्यादातर मरीज डेंगू, मलेरिया, टायफाइड के हैं जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट है.

मंगलवार को 24 घंटे में एक लाख 73 हजार से अधिक सैम्पल टेस्ट किए गए. इस दौरान 19 नए मरीज मिले और दो की इलाज के दौरान मौत हो गई. जबकि 74 मरीज कोरोना से मुक्त हो गए हैं. यूपी में देश में सर्वाधिक सात करोड़ 23 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. यहां एक व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर 42.3 लोगों की जांच की जा रही है. यह डब्ल्यूएचओ के मानक से अधिक है. इस दौरान केजीएमयू, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट किए जा रहे हैं. इसमें अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे. वहीं 90 फीसद से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया.

सोमवार को राज्य में 269 एक्टिव केस हो गए. वहीं मंगलवार को 259 एक्टिव केस रह गए. यह आंकड़ा गत वर्ष मार्च का रहा है. वहीं तीसरी लहर से निपटने की तैयारी जारी है. अस्पतालों में 357 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं. वहीं 50 हजार से अधिक आईसोलेशन बेड, 18 हजार आईसीयू बेड, 6700 पीकू-नीकू बेड तैयार हो गए हैं।.

प्रदेश के 23 जनपद करोना मुक्त हो गए हैं. यह अलीगढ़, बागपत , बांदा , बिजनौर, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, कानपुर देहात, महोबा, मऊ, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, उन्नाव, बलरामपुर, चित्रकूट, पीलीभीत कोरोना मुक्त हैं. इसके अलावा अमेठी, बस्ती, देवरिया, जौनपुर, सीतापुर में भी एक भी एक्टिव केस नहीं रह गया है. वहीं मंगलवार को 60 के करीब जिलों में कोरोना का कोई केस नहीं मिला.

इन राज्यों को लेकर अलर्ट

जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है, वहां से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है. इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है. मगर, बाहर से आने पर सात दिन क्वारन्टीन की सलाह दी गयी है. इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल, आदि हैं.

मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 2.36 रह गई है. इसके अलावा राज्य में दैनिक पॉजिटीविटी रेट 0.001 फीसद है. वहीं मृत्युदर अभी 1 फीसद पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा, जबकि जुलाई में 0.3 फीसद पॉजिटीविटी रेट की गई.

30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. अब यह संख्या 259 के करीब रह गयी. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसद थी. अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गई. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.6 फीसद हो गई है.

डेंगू-मलेरिया को लेकर अलर्ट
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक बारिश में डेंगू मलेरिया का खतरा बढ़ गया है. फिरोजाबाद और मथुरा में कई मामले आ चुके हैं. ऐसे में यहां विशेषज्ञों की टीम भेजी गई है. वहीं मथुरा में स्क्रब टायफस बुखार की भी पुष्टि भी हुई है. इसको लेकर भी स्वास्थ विभाग ने बचाव को लेकर अलर्ट जारी किया है. सभी जनपद के सीएमओ को इलाज की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...