https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी: महिला आरक्षित सीट पर जीता पुरुष उम्मीदवार, सर्टिफिकेट भी दे दी सरकार!

यूपी: महिला आरक्षित सीट पर जीता पुरुष उम्मीदवार, सर्टिफिकेट भी दे दी सरकार!

पंचायत चुनाव में उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में ऐसा मामला सामने आया, जिसे जानकर चौंक जाएंगे। बीडीसी का जो वार्ड महिला के लिए आरक्षित था, उस पर पुरुष उम्मीदवार का नामांकन स्वीकार कर लिया गया। वह जीत भी गया और उसे जीत का सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया। खुलासे के बाद से अफसरों में खलबली है।

जानकारी के मुताबिक, बीडीसी के इस वार्ड से सूरज मुखी, मिथलेश कुमारी, फूलबानो, मीरा देवी, राजो और जीनत बानो महिलाओं के अलावा पुरुष उम्मीदवार ख्याली राम ने भी नामांकन करा लिया, जबकि यह वार्ड महिला के लिए आरक्षित था। चौंकाने वाली बात यह है कि नामांकन पत्रों की जांच में भी रिटर्निंग ऑफिसर ने ख्याली राम का पर्चा खारिज नहीं किया, उसे स्वीकार कर लिया। चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया गया। नतीजतन, ख्याली राम 271 वोटों से चुनाव जीत गए। उनको आरओ ने जीत का सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया।

शुरुआत में सबने इस वार्ड का आरक्षण महिला देख लिया था, लेकिन ख्याली राम ने नामांकन कराया तो सब यह मानने लगे कि शायद आरक्षण में कोई बदलाव कर दिया गया होगा। चुनाव हारीं महिला प्रत्याशी का कहना है कि ख्याली राम के पर्चे पर इसलिए ही आपत्ति दर्ज नहीं कराई थी। कुछ लोगों ने चुनाव बाद राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर पता किया तो जानकारी हुई कि यह वार्ड महिला के लिए आरक्षित है।

गजरौला गांव के कुछ लोगों ने अब इस मामले की शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग और डीएम से की है। गांव के ही कृष्ण अवतार की ओर से की गई शिकायत में इस वार्ड का चुनाव निरस्त कर दोबारा चुनाव कराने की मांग की गई है।

अब अफसरों में खलबली मची है। नवाबगंज ब्लॉक के रिटर्निंग ऑफिसर रणवीर प्रसाद का कहना है कि चुनाव से दो दिन पहले ही उन्होंने आरओ की जिम्मेदारी ली थी, तब तक नामांकन हो चुके थे, इसलिए उनकी जानकारी में यह मामला नहीं आ सका। अब आया है तो इसकी जांच कराएंगे। वहीं, डीएम नीतीश कुमार ने इस मामले की जांच कराकर कार्रवाई की बात कही है।

loading...
loading...

Check Also

चीन का गुनाह: कोरोना के शुरुआती मरीजों का डिलीट किया डेटा, ताकि कुछ न जाने दुनिया!

कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर घिरे चीन और उसकी वुहान लैब के बारे में ...