https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Friday , June 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी: ब्लैक फंगस का हॉटस्पॉट बन गया ये जिला, कहर के आंकड़े सुकून छीन लेंगे

यूपी: ब्लैक फंगस का हॉटस्पॉट बन गया ये जिला, कहर के आंकड़े सुकून छीन लेंगे

मेरठ। मेरठ मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड (corona ward) जहां मरीजों से खाली हो रहे हैं तो वहीं ब्लैक फंगस (black fungus) के मरीजों के बढ़ने से वार्डों में अब जगह कम पड़ने लगी है। ब्लैक फंगस से मेरठ में पिछले 24 घंटे के भीतर 3 और मरीजों की मौत हो गई है। वहीं मरीजों की संख्या अब 225 तक पहुंच चुकी है। मेडिकल कालेज में इस समय 100 मरीज भर्ती हैं। जिनका ब्लैक फंगस का इलाज चल रहा है। इन मरीजों में आधे से अधिक दूसरे जिलों और दिल्ली से आए हैं।

बता दें कि दिल्ली सहित अन्य जिलों में ब्लैक फंगस की दवा खत्म है। जिसके चलते मेडिकल कालेज में दिल्ली नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबार, बिजनौर और बुलंदशहर सहित 15 जिलों से मरीज आ रहे हैं। बड़ी संख्या में ब्लैक फंगस के बाहरी मरीजों के आने से मेडिकल कालेज में दबाव बढ़ रहा है। इस कारण से ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 225 पार हो गई है। मेडिकल कालेज में 100 से अधिक मरीज भर्ती हैं। एंफोटेरिसिन बी के साथ अन्य दो दवाएं उपलब्ध होने से कई मरीजों की तबीयत में सुधार हो रहा है।

प्रोफेसर डा. वीपी सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे के भीतर सात मरीज दिल्ली से आए हैं। वहीं गाजियाबाद व नोएडा केे अलावा दूसरे जिलों से भी लगातार मरीज मेडिकल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। ब्लैक फंगस के लिए दो वार्ड बनाए गए हैं। 15 मरीजों का दूरबीन विधि से आपरेशन कर फंगस हटाया गया है। ब्लैक फंगस से अब तक दर्जनभर मरीजों की मौत हो चुकी है।

ब्लैक फंगस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें बागपत एवं सिंभावली के एक-एक मरीज शामिल हैं जबकि एक मरीज की मौत प्राइवेट अस्पताल में हुई है। कोविड वार्ड प्रभारी डा धीरज ने बताया कि दो मरीजों की मौत के साथ अब तक नौ की जान चली गई है।

loading...
loading...

Check Also

WTC Final में हार से मायूस विराट ने दिया बड़ा बयान, टीम से इन 4 का होगा पत्ता साफ!

नई दिल्ली:  बुधवार को WTC Final 2021 में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद ...