Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP Weather : पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो सकती है जोरदार बारिश, घर से निकलने से पहले पढ़े ये खबर

UP Weather : पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो सकती है जोरदार बारिश, घर से निकलने से पहले पढ़े ये खबर

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने के कारण बिहार से सटे इलाकों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती है.

लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने के कारण बिहार से सटे इलाकों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में जोरदार बारिश हुई थी.

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

क्यों हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिणी पश्चिमी बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने और 7.5 किलोमीटर की रफ्तार से चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल पर बनने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. बिहार में बन रहे निम्न दबाव के प्रभाव से बिहार से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है.

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच व इसके आसपास के इलाकों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी की गई है.

इन जिलों में हुई बारिश

शुक्रवार को बलिया जिले में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. यहां पर 69 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में 35 मिलीमीटर, गोरखपुर में 34 मिलीमीटर, वाराणसी में 14 मिलीमीटर, सोनभद्र में 7 मिलीमीटर, हमीरपुर में 5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि बिहार में अचानक निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने के कारण शुक्रवार को कुछ स्थानों पर जमकर बारिश हुई. वहीं, शनिवार को भी उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश हो सकती है और पश्चिमी इलाकों के आइसोलेटेड स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...