Sunday , May 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP Weather Aler : यूपी में अगले तीन दिन तक खराब रहेगा मौसम, आंधी-पानी के आसार

UP Weather Aler : यूपी में अगले तीन दिन तक खराब रहेगा मौसम, आंधी-पानी के आसार

यूपी में अगले तीन दिन तक खराब रहेगा मौसम, आंधी-पानी के आसार

(UP Weather Alert) उत्तर प्रदेश का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम विभाग ने पहली से तीन मई के बीच प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आंधी-पानी के आसार जताए हैं। मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव के चलते राज्य के मौसम में बदलाव आएगा। इन तीन दिनों में राज्य के अलग-अलग अंचलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी और बारिश होगी। पूर्वी यूपी में आंधी पानी का ज्यादा असर रहने की आशंका है। मौसम निदेशक के अनुसार गुरुवार 29 अप्रैल को लखनऊ और आसपास के इलाकों में बदली छाई रहने और कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ने की वजह स्थानीय मौसमी बदलाव था। प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान बांदा सबसे गरम स्थान रहा जहां दिन का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गोरखपुर, प्रयागराज, बरेली में भी दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई।

उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ का फैसला – राज्य में लगेंगे 125 ऑक्सीजन प्लांट, सीएसआर फंड होगा खर्च

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ऑक्सीजन (Oxygen) की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला किया है। उनके निर्देश पर प्रदेश के लगभग 50 अति प्रभावित जिलों और हर जिले में कम से कम दो कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर (CHC) में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plants) लगाए जाएं। इस तरह योगी के निर्देश के मुताबिक, प्रदेश में करीब 125 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग को निर्देशित किया है। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग ने तत्काल कार्यवाही शुरू कर दी है। इधर, प्रदेश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैला है। पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो 35,156 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 258 लोगों की मौत हो गई है। अब प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 3,09,237 पहुंच गई है।

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में तत्काल बढ़ेंगे 33 हजार बेड, CM योगी ने किया ऐलान

कोरोना महामारी से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं। कोविड संकट (Covid19 crisis) से निपटने के लिए प्रदेश में करीब 33 हजार बेड तत्काल बढ़ाने के निर्देश दिये हैंय़ सीएम योगी ने प्रदेश मौजूदा एल-1, एल-2, एल-3 के करीब 1 लाख 80 हजार बेड के अतिरिक्त 33 हजार और बेड बढाने क़े आदेश दिए हैं। सीएम योगी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार बेड और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 हजार बेड तत्काल बढाने की जिम्मेदारी दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 हजार बेड के सापेक्ष, प्रदेश के सभी 75 जिलों में निगरानी करते हुए तत्काल 200 बेड बढ़ाये जाएंगे।

SGPGI की डॉ. सोनिया नित्यानंद होंगी डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की नई निदेशक

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाध्यक्ष आनंदी बेन पटेल ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के डॉक्टर सोनिया नित्यानंद को डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का निदेशक नियुक्त किया है। गर्भनिरोधक दवा सहेली के जनक और केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डॉ. नित्यांनद की बेटी डॉ सोनिया नित्यानंद कार्य भार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष अथवा 65 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक इस पद पर रहेंगी।

कोरोना से मौत पर मुआवजा देने की जनहित याचिका खारिज, हाईकोर्ट ने कहा- सुनवाई के लायक नहीं

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने कोरोना से लोगों के बचाव व मौत पर मुआवजा देने के आग्रह वाली जनहित याचिका (पीआईएल) को सुनवाई लायक न होने के आधार पर खारिज कर दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति राजीव सिंह की खंडपीठ ने कहा कि याची पाल सिंह यादव अगर चाहें तो अपनी व्यथा को स्वयं संज्ञान वाली पीआईएल में अर्जी देकर राहत मांग सकते हैं। याचिका में कोरोना से हो रही अचानक मौतों से लोगों की हिफाजत करने व इसके लिए जिम्मेदारों के खिलाफ मुकदमा चलाने के निर्देश केंद्र व यूपी सरकार को देने की गुजारिश की थी। साथ ही अस्पताल, बेड व दवाइयां मरीजों को तुरंत मुहैया कराने का आग्रह किया था। याची ने लखनऊ में लॉकडाउन लगाने समेत कथित लापरवाही से कोरोना के मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिलाने की भी गुजारिश की थी। सरकारी वकील ने याचिका का विरोध किया।

 

loading...
loading...

Check Also

हिसार में हंगामा: कोविड अस्‍पताल का फीता काटने पहुंचे CM खट्टर का विरोध किए किसान, DSP को पीटा

हिसार में रविवार को 500 बिस्तर की क्षमता वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने ...