Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP Weather Forecast : भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Forecast : भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Weather Alert: पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर के जिलों में 20 मिमी. बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद आगामी 28 सितंबर तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इस वजह से आमलोगों को हल्की उसम और गर्मी से निजात मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हवा का चक्रवाती क्षेत्र वातावरण में बन रहा है। इस स्थिति में बारिश की प्रबल संभावना अब आगामी रविवार तक बन रही है।

रविवार तक बारिश के प्रबल आसार

मौसम विभाग की माने तो गुरुवार से लेकर आगामी दिनों में हुई बारिश की अपेक्षा दिन काफी हल्का रहेगा। दिन का तापमान भी लगभग 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। उत्तर पश्चिम व पश्चिमी के जिलों में भारी बारिश की संभावना है जो रविवार तक जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है।

25 सितंबर तक बना हुआ है चक्रवाती प्रवाह

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्व-मध्य और बंगाल की खाड़ी से लगने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र में 25 सितंबर तक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है। यह प्रवाह 48 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ेगा। इसका प्रभाव 26 सितंबर को देखने को मिलेगा और यहां बारिश की संभावना है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन बनने के कारण पश्चिम राज्य और इसके आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना है।

मौसम में दिख रहा है सुधार

बता दे कि बीते तीन दिनों से मेरठ और एनसीआर की सड़कों पर पानी भरा है। बुधवार को मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार जमकर बारिश हुई। यह बंगाल की खाड़ी में दो डिप्रेशन के कारण हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि मेरठ और आसपास के इलाकों में बुधवार की बारिश के बाद मौसम में सुधार दिख रहा है।

अन्य हिस्सों में भी बारिश के आसार

मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम केंद्र ने सप्ताहांत में बंगाल की खाड़ी में दो चक्रवात बनने की आशंका जताई है। दो चक्रवात बंगाल-ओडिशा तट की ओर बढ़ रहे हैं। एक के 26 सितंबर और दूसरे के 28 सितंबर को तटीय इलाकों से टकराने की आशंका जताई जा रही है। इससे मेरठ सहित एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश होगी।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...