Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी का मौसम: वक्त से 1 हफ्ते पहले आ रहा मानसून, कल तक होगी खूब बरसात

यूपी का मौसम: वक्त से 1 हफ्ते पहले आ रहा मानसून, कल तक होगी खूब बरसात

मौसम विज्ञानियों ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में समय से करीब एक हफ्ते पहले मानसून आने वाला है। पहले यह 20 जून तक आने वाला था। इसी क्रम में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। आज गुरुवार को सुलतानपुर, लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई। राजधानी में सड़कें तालाब बन गईं। अभी भी बादल छाये हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 12 जून तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

प्रदेश में इस साल मानसून समय से कुछ पहले धमक सकता है। पिछले दो दिनों से प्री मानसून के तौर पर प्रदेश के सुलतानपुर, लखनऊ समेत कई अन्य जिलों में झमाझम बारिश हो रही है तथा प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी जिलों में बारिश का मौसम बना हुआ है। जिले में बुधवार सुबह से आसमान में घने काले बादल छाए हुए थे और गरज-चमक के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले 48 घण्टों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस बीच कहीं हल्की बारिश के अलावा कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी और कुछ जिलों में फुहारें पड़ने की संभावना है। जिले के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने पूर्वानुमान लगाया है कि आगामी 48 घण्टों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

सोमवार से ही मौसम ने बदली है करवट
वैसे तो जिले में सोमवार से ही मौसम ने करवट बदली है। सोमवार शाम आई आंधी के साथ जिले के कुछ हिस्सों में हुई बारिश के बीच चिपचिपाती गर्मी से लोग बेहाल रहे। लेकिन मंगलवार रात आये तूफान से काफ़ी नुकसान हुआ है। इस तूफान से दर्जनों पेड़ उखड़ कर दूर जा गिरे। लोगों के टीन शेड उड़ गए और कई घरों की कच्ची दीवारें गिर गईं। जयसिंहपुर तहसील के अहद गांव में किशोर नाम के युवक पर पेड़ की डाल टूटकर गिरने से उसकी मौत हो गई।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...