Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP Weather Update : पश्चिमी यूपी में मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी, इन जिलों में येलो अलर्ट

UP Weather Update : पश्चिमी यूपी में मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी, इन जिलों में येलो अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को मौसम विज्ञान विभाग ने हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर माह तक बारिश जारी रहेगी. जानिए आज का मौसम…

लखनऊ: मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल में बन रहे निम्न दबाव के प्रभाव से उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला 5 अक्टूबर तक जारी रहने की संभावना है. निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने से उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश जारी रहेगी.

शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के कुछ हिस्सों में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. सामान्यतया मौसम साफ रहेगा तेज धूप निकलने के कारण उमस वाली गर्मी रहेगी. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

गुरुवार को राजधानी लखनऊ में तेज धूप निकली, जिससे पारा 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीX दोपहर बाद कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन तेज धूप निकलने के कारण बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल सकी. मौसम में नमी व तेज धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी का सामना राजधानी वासियों को करना पड़ा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अक्टूबर माह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा. नवंबर माह से मौसम में परिवर्तन होना शुरू हो जाएगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर इसके आस-पास के इलाकों में बारिश के साथ 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

गुरुवार को उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में सबसे अधिक बारिश 8.4 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा कानपुर नगर, कानपुर देहात, व लखनऊ में हल्की बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब भारी बारिश का दौर लगभग खत्म हो चुका है. कुछ आइसोलेटेड स्थानों को छोड़कर पूरे प्रदेश में कुछ जिलों में हल्की व मध्यम बारिश जारी रहेगी. इसके अलावा मौसम सामान्य रहेगा. अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आएगा.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जारी हो गए नए रेट, फटाफट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई ...