Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP WEATHER UPDATE: बारिश को लेकर फिर से मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

UP WEATHER UPDATE: बारिश को लेकर फिर से मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चल रही मानसूनी हवाओं के कारण लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में 24 सितंबर तक कही मध्यम तो कहीं भारी बारिश जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश से कुछ जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बढ़ोतरी हुई है. तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण बारिश की संभावना बढ़ गई है.

शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ और स्थानों पर फुहार के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में हल्की बारिश होने के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

गुरुवार को सुबह से ही राजधानी लखनऊ में तीखी धूप निकली. पिछले कई दिनों से मौसम में आद्रता व तेज धूप निकलने के कारण होने वाली उमस भरी चिलचिलाती गर्मी से आम जनमानस का बुरा हाल था. दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट लिया और आसमान पर बादलों ने डेरा जमाया. फिर रिमझिम रिमझिम फुहारों की बारिश होने से राजधानी वासियों को भीषण गर्मी व उमस से कुछ राहत मिली.

शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में 5.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वी उत्तरी हवाएं चल रही हैं. बारिश की 92% संभावनाएं हैं. उत्तर प्रदेश में 1 जून 2021 से लेकर 22 सितंबर 2021 तक औसत बारिश 766.5 की अपेक्षा 716.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि 6% कम है. राजधानी लखनऊ में औसत बारिश 679.9 की अपेक्षा 693.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि 2% अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जितनी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की वजह से पूरे उत्तर प्रदेश में 24 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी. वहीं पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटर स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...