Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP Weather Update: UP के इन 30 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather Update: UP के इन 30 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

उत्तर प्रदेश में अगले एक सप्ताह में मौसम कई बार करवट लेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश के 30 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 1 जून से अभी तक प्रदेश में 742.8 मिलीमीटर तक बारिश हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रदेश में कई जगह हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश भी हो सकती है। इसके चलते लोगों को चिपचिपी गर्मी से भी राहत मिलेगी।

इन जिलों में बरसेंगे बादल

जिन जिलों में मौसम बदलेगा उनमें लखनऊ समेत गाजीपुर, बलिया, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, कौशांबी, चित्रकूट, ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और लखीमपुर खीरी जिले शामिल हैं।

देश भर में बने सिस्टम ने बदला मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत
मॉनसून जैसलमेर, कोटा, पटना, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, बालासोर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी से गुजर रहा है। इसका असर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में देखने को मिलेगा। उधर, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों पर बना हुआ है। साथ ही एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात के ऊपर बना है।

मिलेगी चिपचिपी गर्मी से राहत
एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है, जो मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से 25 सितंबर की दोपहर या शाम तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। रायलसीमा से कोमोरिन क्षेत्र तक के निम्न दबाव की रेखा फैली हुई है जो आंतरिक तमिलनाडु होकर गुजर रही है। इसके चलते मौसम बदल रहा है और अब बारिश होने के आसार हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...