Monday , December 6 2021
Home / लाइफस्टाइल / हार्ट अटैक से अगर है बचना, तो आज ही ये आदतें होंगी बदलना

हार्ट अटैक से अगर है बचना, तो आज ही ये आदतें होंगी बदलना

जरूरत से ज्यादा तनाव लेना और व्यायाम ना करने की वजह से दिल से संबंधित बीमारियां लोगों में तेजी से बढ़ रही है. व्यक्ति का दिल मांसपेशियों से बना होता है जो हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना गया है. यह हमारे शरीर के विभिन्न अंगों तक ब्लड को पहुंचाने का कार्य करता है. दिल को रक्त प्रवाहित करने वाली धमनियों में जब रुकावट आने लगती है तो दिल के जिस हिस्से में रक्त नहीं प्रवाहित होता उस महत्वपूर्ण हिस्से की मांसपेशियां मृत होने लगती हैं. जिसकी वजह से दिल को ब्लड पंप करने में काफी दिक्कत होती है. ब्लड की सप्लाई ना मिलने की वजह से मांसपेशियों के मृत या दिल के किसी खास हिस्से के निष्क्रिय हो जाने की वजह से हार्ट अटैक आता है. दुनिया भर में सबसे अधिक मरने वालों की संख्या हार्ट अटैक की बीमारी से होती है।

अगर आप इस गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी आदतों में कुछ परिवर्तन लाना होगा और आपको अपने जीवन में कुछ अच्छी आदतों को अपनाना पड़ेगा तभी आप इस गंभीर समस्या से बच सकते हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ आदतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसको आप कंट्रोल करके हार्ट अटैक की बीमारी से बच सकते हैं।

धूम्रपान से बनाएं दूरी

जिन व्यक्तियों को धूम्रपान की वजह से हार्ट अटैक की समस्या हुई थी वह भूल कर भी धूम्रपान ना करें एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि दिल का दौरा पड़ने के पश्चात जो मरीज धूम्रपान दोबारा से आरंभ कर देते हैं उनके मरने की संभावना साल भर के अंदर होती है।

वजन रखे कंट्रोल

अगर आपका वजन अधिक है और आप मोटापे की वजह से परेशान है तो इसकी वजह से ब्लॉकेज के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है इसलिए आप अपनी उम्र और लंबाई के अनुसार अपना वजन रखें और अपने वजन को कंट्रोल बनाए रखने के लिए शारीरिक मेहनत करें।

शुगर रखे कंट्रोल

जिन व्यक्तियों को शुगर की बीमारी होती है उनकी धमनियों में रक्त का थक्का बनने की संभावना सबसे अधिक रहती है यदि आप शुगर के मरीज हैं तो अपने शुगर को नियंत्रण करने के लिए दवा का सेवन अवश्य करना चाहिए।

ड्राई फूड को कीजिए शामिल

अगर आप ड्राई फूड को अपने आहार में शामिल करते हैं तो इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा नट्स रक्त वसा पर सकारात्मक प्रभाव डालता है इसके साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता करता है इसमें विटामिन ई, मैग्निशियम, फाइबर और पोटेशियम आदि तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे दिल के लिए सुरक्षा का कार्य करते हैं अगर आप हार्टअटैक की समस्या से बचना चाहते हैं तो ज्यादा तली भुनी चीजों से बचे और नमक का कम सेवन करें।

नियमित रूप से करें व्यायाम

रोजाना आप नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तक योग, व्यायाम अवश्य कीजिए और अपने आहार में रेशेदार चीजों को शामिल कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत ही सरलता से दूसरी बार आने वाले अटैक के खतरे से बचे रहेंगे।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...