Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Weather Alert : यूपी में बारिश की दस्तक, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Alert : यूपी में बारिश की दस्तक, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

यूपी में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो रही है. वहीं बारिश सितंबर माह तक जारी रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. जानिए कैसा होगा आपके जिले का हाल…

लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश और तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है. पिछले बुधवार व गुरुवार को हुई जोरदार बारिश ने पूरे उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न कर दी थी. उसके बाद से लगातार मौसम में परिवर्तन हुआ. तापमान में तेजी से वृद्धि हुई, जिसके कारण मानसून एक बार पुनः सक्रिय है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने के कारण उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना है.

राजधानी लखनऊ में पिछले 2 दिनों से तेज धूप निकलने व मौसम में नमी होने के कारण उमस व चिलचिलाती गर्मी से राजधानी वासियों को दो चार होना पड़ रहा था. बारिश के बाद अचानक निकली तेज धूप ने पुन: मई-जून की गरमी का एहसास कराना शुरू कर दिया था. मंगलवार को सुबह चल रही तेज हवाओं ने लोगों को कुछ राहत प्रदान की है.

ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग में उत्तर प्रदेश के सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, कन्नौज व इसके आसपास के जनपदों में भारी बारिश के साथ 87 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

येलो अलर्ट
उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बहराइच, औरैया, बाराबंकी, लखनऊ और इसके आसपास के जनपदों में भारी बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून के सक्रिय रहने व राजस्थान तथा मध्यप्रदेश में बने निम्न दबाव के चलते उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी जिलों में 21 सितंबर से 24 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी. आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...