Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / खबर / Weather Forecast : अगले 24 घंटे में भीगेगा पूरा प्रदेश, इन जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट

Weather Forecast : अगले 24 घंटे में भीगेगा पूरा प्रदेश, इन जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं सूखा पड़ा है. लेकिन पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश (Rain) हुई है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले 24 घंटे के लिए 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की प्रक्रिया जारी है. गुजरात में बने सिस्टम (System) से अरब सागर से भी नमी भरी हवाएं आ रही हैं.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जबकि प्रदेश में लगभग सभी जगह बारिश होने के आसार हैं. वहीं जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, सिवनी, शहडोल संभाग के जिलों के साथ पन्ना, सागर और दमोह जिले में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.


5 जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट

बिजली की चपेट में आने से तीन मौत

मध्य प्रदेश में इन दिनों मानसून सिस्टम सक्रिय है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. मध्य प्रदेश में बिजली की चपेट में आने से पिछले 24 घंटे में तीन लोगों की मौत भी हो गई है. वहीं तीन लोग झुलस गए हैं. रायसेन जिले के सांची में अलग-अलग क्षेत्र में एक शख्स की मौत हो गई है, वहीं दो लोग जुलस गए हैं. रीवा जिले के सुहागी रायपुर में एक शख्स की मौत हो गई, वहीं दो झुलस गए. इसी तरह नरसिंहपुर के मुंगवानी में एक शख्स की मौत हो गई.

सूखे की चपेट में ये जिले

मध्य प्रदेश में 1 जून से 8 जून तक 8% से भी कम बारिश दर्ज की गई है. 3 दिन से बारिश होने के बाद भी प्रदेश में सूखा प्रभावित इलाकों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. कुल 17 जिलों में सूखे की स्थिति है. इसमें बड़वानी, धार, इंदौर, खरगोन, हरदा, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, जबलपुर, मंडला, सिवनी और बालाघाट शामिल है. यहां सामान्य से 20% से लेकर 47% तक कम बारिश दर्ज की गई है.

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...