Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Weather Forecast : उत्तर भारत के कई राज्यों में येलो अलर्ट, राजस्थान में भी भारी बारिश की आशंका

Weather Forecast : उत्तर भारत के कई राज्यों में येलो अलर्ट, राजस्थान में भी भारी बारिश की आशंका

 

Mausam Ki Jankaari: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 24 सितंबर को उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके कारण सितंबर महिने के अंत तक देश के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला थमने वाला नहीं है। विभाग की मानें तो म्यांमार तट के ऊपर चक्रवात की स्थित बनी हुई है जिसके उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है और यह 24 सितंबर को कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगी।

मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले 2 दिनों तक देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के आसार है। विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले 2 दिन भारी बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में मौसम विभाग द्वारा 25 सितंबर तक भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी तेज बारिश के आसार हैं।

उत्तर भारत के कई राज्यों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी दी गई है। विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट किए राज्यों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात का नाम शामिल है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है।

 

झारखंड में निम्न दबाव का प्रभाव, 25 तक होगी बारिश

24 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहे निम्न दबाव का असर पूरे झारखंड में अभी से दिख रहा है। मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि इसका असर 25 सितंबर तक झारखंड के कई जिलों में रह सकता है। अगले तीन दिनों तक झारखंड के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

राजस्थान में भी भारी बारिश की आशंका

राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है। प्रदेश के सिरोही, उदयपुर, भीलवाड़ा, जैसलमेर, जालोर, बीकानेर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं भारी और कुछ जगहों पर व्यापक भारी बारिश दर्ज की गई है। अगले तीन दिनों में राजस्थान और गुजरात के कई भागों में भी अन्य राज्यों के तरह बारिश की संभावना है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...